Pathankot News: शिक्षा विभाग में है क्लर्क, लेकिन अपने हुनर से बनाता है बड़े-बड़े हस्तियों की मूर्तियां
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1798737

Pathankot News: शिक्षा विभाग में है क्लर्क, लेकिन अपने हुनर से बनाता है बड़े-बड़े हस्तियों की मूर्तियां

Pathankot News: शिक्षा विभाग में बतौर क्लर्क तैनात शख्स मिट्टी की मूर्तियां बनाता है. सिद्दू मूसेवाला और  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इलावा बना चुका है कई मूर्तियां. 

 

Pathankot News: शिक्षा विभाग में है क्लर्क, लेकिन अपने हुनर से बनाता है बड़े-बड़े हस्तियों की मूर्तियां

Pathankot News: कहते हैं कि शौक कभी समय का मोहताज नहीं होता.  ना ही कभी उम्र देखता है.  ऐसा ही कुछ देखने को मिला पठानकोट में जहां पर शिक्षा विभाग में बतौर क्लर्क तैनात एक शख्स जोकि खेतों से ली गई मिट्टी से मूर्ती बना देता है.  

Sansad Bharat Darshan: अनुराग ठाकुर कराएंगें हिमाचल के 21 होनहार छात्राओं को 'सांसद भारत दर्शन'

यही नहीं किसी शख्स को एक बार देख ले तो उसकी मूर्ती भी हुबहु वो बना देता है.  जिसने सिद्धू मुसेवाला, दीप सिद्धू और प्रधानमंत्री सहित कई हस्तियों की मूर्तियां बनाई है, जो कि पठानकोट में चर्चा का विषय बने हुआ है.  यही नहीं इस कलाकार की ओर से पंजाब सरकार के आगे भी गुहार लगाई जा रही है कि कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए पंजाब सरकार आगे आए...ताकि किसी की कला दबी की दबी ना रह जाए. 

पठानकोट शहर को कलाकारों का शहर कहा जाता है.  पठानकोट की धरती पर कई ऐसे कलाकार भी पैदा हुए हैं, जिन्होंने अपनी कला से पठानकोट का नाम देशभर में रोशन किया है. आज हम आपको एक ऐसे कलाकार से मिलवाने जा रहे हैं. जो अपनी कला से मिट्टी पर ऐसी मूर्ति बनाता है. जिसे देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे. 

हम बात कर रहे हैं पठानकोट के कलाकार बॉबी सैनी की. बॉबी सैनी  शिक्षा विभाग में क्लर्क के रूप में कार्यरत हैं. वो एक कुशल मिट्टी के मूर्तिकार भी हैं.  बॉबी सैनी अब तक कई मशहूर चेहरों की मिट्टी की मूर्तियां बना चुके हैं.  इसमें बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त, सलमान खान, अजय देवगन, ऋतिक रोशन, मशहूर पंजाबी गायक सिद्धू मुसावाला जैसे अभिनेताओं की मूर्तियां और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मूर्ति शामिल है. 

बॉबी सैनी ने बताया कि उन्हें बचपन से ही मिट्टी की मूर्तियां बनाने का शौक था.  ऐसे में अब उन्होंने अपनी कला को निखारा है.  मिट्टी की मूर्तियों से एक कदम आगे बढ़ते हुए अब बॉबी सैनी ने विदेशों की शैली में सिलिकॉन की मूर्तियां बनाना शुरू कर दिया है.  

बॉबी सैनी द्वारा बनाई गई ये सिलिकॉन मूर्तियां किसी वास्तविक व्यक्ति की तरह दिखती हैं.  उन्होंने कहा कि पहले लोग ऐसी कलाकृतियों को देखने के लिए विदेशों में जाते थे, लेकिन अब बॉबी सैनी ने पठानकोट में रहते हुए अपनी लगन और मेहनत से ऐसा कर दिखाया है कि हर जगह उनकी चर्चा हो रही है. 

बॉबी सैनी ने कहा कि वह इस काम से कोई बिजनेस नहीं करना चाहते, बल्कि अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए ऐसी विरासत छोड़ना चाहते हैं. उन्होंने सरकार से अपील की है कि पठानकोट के पर्यटन स्थल के रूप में यहां एक संग्रहालय बनाया जाए. 

Trending news