Navratri 2023: शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर की वेबसाइट हुई लॉन्च, श्रद्धालु अब ऑनलाइन कर सकेंगे दर्शन
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1901303

Navratri 2023: शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर की वेबसाइट हुई लॉन्च, श्रद्धालु अब ऑनलाइन कर सकेंगे दर्शन

Bilaspur News in Hindi: बिलासपुर स्थित शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर की वेबसाइट लॉच, देश विदेश के श्रद्धालु अब ऑनलाइन कर सकेंगे मां नैनादेवी के दर्शन व दान

Navratri 2023: शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर की वेबसाइट हुई लॉन्च, श्रद्धालु अब ऑनलाइन कर सकेंगे दर्शन

Bilaspur News: देवभूमि हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर स्थित शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में 15 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले अश्विन नवरात्र मेले को लेकर मंदिर न्यास व जिला प्रशासन ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. 

जहां एक ओर अश्विन नवरात्र के खास अवसर पर पंजाब, हरियाणा, यूपी सहित देश विदेश से काफी संख्या में श्रद्धालु मां नैनादेवी के दर्शनों के लिए माता रानी के दरबार पहुंचते हैं, तो वहीं उनकी सुरक्षा व खाने पीने के पुख्ता प्रबंध के लिए मंदिर न्यास सदस्यों व प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा बैठक कर नवरात्र मेले की तैयारियों के मद्देनजर रणनीति तैयार कर ली गई है. 

वहीं इस बार नवरात्र मेले के दौरान देश-विदेश में रहने वाले जो भक्त मंदिर परिसर नहीं पहुंच सकते उनके लिए मंदिर न्यास ने अपनी वेबसाइट लांच की है ताकि सात समंदर पार रहते हुए भी मां नैनादेवी के भक्त ऑनलाइन सुविधा से ना केवल माता रानी के दर्शन कर सकें बल्कि अपनी इच्छा अनुसार दान भी कर सकें. 

यह वेबसाइट नैनादेवी मंदिर न्यास अध्यक्ष व एसडीएम स्वारघाट धर्मपाल ने तैयार की है. जिसका मंदिर न्यास की आयुक्त व अतिरिक्त उपायुक्त डॉक्टर निधि पटेल ने विधि रूप से लांच किया है. वहीं श्रद्धालु http://srinainadevi.com सर्च कर श्री नैनादेवी मंदिर वेबसाइट पेज खोल सकते हैं जहां उन्हें नैनादेवी माता की आरती का समय, विभिन्न नवरात्र मेलों की जानकारी, फ़ोटो गैलरी सहित दान करने की सहूलियत भी मिलेगी.

नैनादेवी वेबसाइट लॉचिंग के बाद मंदिर न्यास की एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें डॉक्टर निधि पटेल ने अश्विन नवरात्र मेले की तैयारियों का जायजा भी लिया. वहीं बैठक के उपरांत डॉक्टर निधि पटेल ने बताया कि मंदिर न्यास की इस बैठक में जहां विकास कार्यों पर चर्चा की गई तो साथ ही आगामी दिनों में श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु नए प्लान भी तैयार किए गए हैं. 

साथ ही उन्होंने कहा कि मंदिर न्यास का मुख्य उद्देश्य श्रद्धालुओं को इस तीर्थ स्थल पर बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाना है जिसमें पीने के स्वच्छ जल, सुलभ शौचालय और साफ सफाई की उचित व्यवस्था शामिल है. साथ ही डॉक्टर निधि ने कहा कि आने वाले नवरात्रों के दौरान भी श्रद्धालुओं की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाएगा जिसके लिए मंदिर न्यास ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई भी परेशानी का सामना ना करना पड़े. 

नैनादेवी मंदिर न्यास अध्यक्ष धर्मपाल ने बताया कि कई बार विदेशी श्रद्धालुओं को ऑनलाइन दान करने की समस्या आती थी. जिसे देखते हुए उन्होंने मंदिर न्यास का कार्यभार संभालते ही वेबसाइट पर काम करना शुरू कर दिया था और छह महीने के भीतर ही नैनादेवी मंदिर की अपनी वेबसाइट तैयार हो गई है. 

इस वेबसाइट से जहां देश-विदेश के श्रद्धालुओं को मां नैनादेवी के ऑनलाइन दर्शन हो पाएंगे तो साथ ही खाने पीने की सुविधा, ठहरने की व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाओं पर भी व्यापक जानकारी मिल सकेगी. साथ ही धर्मपाल ने बताया कि आने वाले समय में जल्द ही इस वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पूजा और प्रसाद का भी प्रबंध किया जाएगा ताकि श्रद्धालुओं को माता के दरबार में मिलने वाली हर तरह की सुविधा से वंचित ना होना पड़े.

Trending news