Side Effects of Almonds: ज्यादा बादाम खाना भी सेहत के लिए होता है नुकसान! जानें बादाम के साइड इफेक्ट
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1596252

Side Effects of Almonds: ज्यादा बादाम खाना भी सेहत के लिए होता है नुकसान! जानें बादाम के साइड इफेक्ट

Side Effects of Almonds: दिमाग की शक्ति को बढ़ाने के लिए हर दिन लोग बदाम खाते है, लेकिन क्या आपको पता है बड़ी मात्रा में इनका सेवन करने से आपके शरीर पर कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं. जानिए बदाम के साइड इफेक्ट.

Side Effects of Almonds: ज्यादा बादाम खाना भी सेहत के लिए होता है नुकसान! जानें बादाम के साइड इफेक्ट

Side Effects of Almonds: बादाम आम तौर पर सुरक्षित होते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. लोग दिमाग की शक्ति को बढ़ाने के लिए हर दिन इसे खाते हैं.  हालांकि, बड़ी मात्रा में इनका सेवन करने से कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि बादाम के ज्यादा खाने से आपके सेहत पर क्या असर पड़ सकता है. 

Fig Benefits: बल्ड प्रशेर को कंट्रोल करने के लिए हर दिन करें अंजीर का सेवन, सेहत रहेगा स्वस्थ  

एलर्जी प्रतिक्रियाएं: कुछ लोगों को बादाम से एलर्जी हो सकती है, जैसे खुजली, सूजन, पित्ती, सांस लेने में कठिनाई या एनाफिलेक्सिस जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है. 

पाचन संबंधी समस्याएं: बादाम में फाइबर अधिक होता है, जो कुछ लोगों में पाचन संबंधी समस्याएं जैसे सूजन, गैस और दस्त का कारण बन सकता है, खासकर जब बड़ी मात्रा में इसका सेवन किया जाता है.

वजन बढ़ना: बादाम में कैलोरी और वसा अधिक होती है और बड़ी मात्रा में इनका सेवन वजन बढ़ाने में योगदान दे सकता है.

ऑक्सालेट सामग्री: बादाम ऑक्सालेट में उच्च होते हैं, जो कुछ लोगों में गुर्दे की पथरी के निर्माण में योगदान कर सकते हैं. विशेष रूप से गुर्दे की पथरी के इतिहास वाले. 

विटामिन ई विषाक्तता: बादाम विटामिन ई में उच्च होते हैं. बड़ी मात्रा में विटामिन ई की खुराक या बादाम का सेवन करने से विटामिन ई विषाक्तता हो सकती है. जिससे दस्त, सिरदर्द, थकान और धुंधली दृष्टि जैसे लक्षण हो सकते हैं.

बादाम के तेल से एलर्जी: कुछ लोगों को बादाम के तेल को अपनी त्वचा पर लगाने पर एलर्जी का अनुभव हो सकता है.

श्वसन संबंधी समस्याएं: बादाम में हिस्टामाइन होता है, जो कुछ लोगों में अस्थमा जैसी श्वसन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है.

रक्त शर्करा में उतार-चढ़ाव: बादाम एक कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला भोजन है. ऐसे में बड़ी मात्रा में बादाम का सेवन करने से मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा में उतार-चढ़ाव हो सकता है.

पोषक तत्वों की कमी: बड़ी मात्रा में बादाम खाने से पोषक तत्वों की कमी हो सकती है अगर उन्हें आहार में अन्य खाद्य पदार्थों के विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है. 

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट: बड़ी मात्रा में बादाम का सेवन करने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट जैसे कब्ज, सूजन और पेट दर्द हो सकता है.

दवा के साथ हस्तक्षेप: बादाम में ऐसे यौगिक होते हैं जो कुछ दवाओं के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं, जैसे रक्त पतला करने वाली और थायरॉयड दवा.

मुंहासे: बड़ी मात्रा में बादाम का सेवन करने से कुछ लोगों में मुंहासे बढ़ सकते हैं.

माइग्रेन: बादाम में टाइरामाइन होता है, जो कुछ लोगों में माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है. 

हड्डी टूटना: बड़ी मात्रा में बादाम का सेवन करने से कुछ लोगों में हड्डी टूटने का खतरा बढ़ सकता है.

थायराइड की समस्या: बादाम में गोइट्रोजेन होता है, जो कुछ लोगों में थायराइड के कार्य में बाधा उत्पन्न कर सकता है.

पित्त पथरी: बड़ी मात्रा में बादाम का सेवन करने से पित्त पथरी होने का खतरा बढ़ सकता है.

भारी धातु विषाक्तता: बादाम में कैडमियम और सीसा जैसी भारी धातुओं के उच्च स्तर हो सकते हैं, जो लंबे समय तक बड़ी मात्रा में सेवन करने पर विषाक्त हो सकते हैं. 

Watch Live

Trending news