10 हजार फीट पर आयोजित स्नो मैराथन में इन खिलाड़ियों ने रचा कीर्तिमान, महिलाओं में डोलमा ने मारी बाजी
Advertisement

10 हजार फीट पर आयोजित स्नो मैराथन में इन खिलाड़ियों ने रचा कीर्तिमान, महिलाओं में डोलमा ने मारी बाजी

कर्नाटका के शास्वत ने देश में पहली बार आयोजित की गई स्नो मैराथन जीत ली है. शनिवार को लाहौल और स्पिति जिले के सिस्सु में आयोजित की गई अपनी तरह की देश की पहली मैराथन में शास्वत ने  42 किलोमीटर की फुल मैराथन को पूरा करने में चार घंटे 41 मिनट का समय लिया.

10 हजार फीट पर आयोजित स्नो मैराथन में इन खिलाड़ियों ने रचा कीर्तिमान, महिलाओं में डोलमा ने मारी बाजी

संदीप सिंह/लाहौल-स्पीतीः कर्नाटका के शास्वत ने देश में पहली बार आयोजित की गई स्नो मैराथन जीत ली है. शनिवार को लाहौल और स्पिति जिले के सिस्सु में आयोजित की गई अपनी तरह की देश की पहली मैराथन में शास्वत ने  42 किलोमीटर की फुल मैराथन को पूरा करने में चार घंटे 41 मिनट का समय लिया. शास्वत लंबे समय में मनाली में ही रह कर रनिंग प्रेक्टिस में जुटे हुये थे.

वहीं दूसरी और पालचान (मनाली) की डोलमा ने महिला वर्ग में बाजी मार कर यह फुल मैराथन पांच घंटे 5 मिनट में पूरी की. रीच इंडिया और जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित इस मैराथन को पांच कैटेगरियों में करवाया गया था. यह पहला मौका था जब देश में स्नो मैराथन का आयोजन करवाया गया था. अब तक स्नो मैराथन ध्रुवीय क्षेत्रों, अंटार्टिका, रुस और उत्तरी यूरोप जैसे ठंडे बर्फीले इलाकों के देशों में करवाई जाती थी.

हिमाचल प्रदेश में इस बार यह पहल ही नहीं बल्कि सर्वाधिक दस हजार फीट की उचाई पर स्नो मैराथन आयोजन का कीर्तमान भी स्थापित हुआ. 21 किलोमीटर की हाफ मैराथन में पुरुषों के वर्ग में रोहन ने दो घंटे 53 मिनट के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया जबकि महिला वर्ग में यह खिताब दीक्षा के नाम रहा जिन्होंनें दो घंटे 59 मिनट का समय लिया.

ये भी पढ़ेंः सौंदर्य प्रतियोगिताओं में धाक जमा चुकीं गुरुग्राम की गीता सैनी ने अब बॉडीबिल्डिंग में लोहा मनवाया

दस किलोमीटर की दौड़ दौलत राम के नाम रही जिन्होंनें एक घंटा और चार मिनट का समय लिया. महिलाओं के वर्ग में यह खिताब हेमलता के नाम रहा जिन्होंनें यह दूरी एक घंटा बीस मिनट में पूरी की. पांच किलोमीटर कैटेगरी में पुरुषों के वर्ग में नवनीत जबकि महिलाओं के वर्ग में यह रेस शृष्टि के नाम रही. स्थानीय लोगों में दौड़ के प्रति उत्साह जगाने के लिये एक किलोमीटर की रेस भी आयोजित की गई जिसमें बच्चों और महिलाओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया.

मैराथन के ब्रांड एम्बेसेडर कैरेन डिसूजा ने भी इस अवसर पर शिरकत की और प्रतिभागियों के साथ दस किलोमीटर तक की दौड़ लगाई जिला उपायुक्त नीरज कुमार ने विजेताओं को पुरस्कृत किया और इस सफल आयोजन के लिये रीच इंडिया और गोल्डड्राप एडवेंचर्स का आभार व्यक्त किया. उन्होंनें अपने संबोधन में कहा कि मैराथन के पहले ही ऐडिशन में ही एक सौ प्रतिभागियों के साथ यह सफल हुआ है.

उन्होंनें उम्मीद जताई कि आगामी वर्षो में स्नो मैराथन की यह परम्परा कायम रहेगी. वहीं दूसरी ओर आयोजक गौरव शिमर और राजेश चंद ने भी जिला प्रशासन के तत्पर सहयोग का आभार व्यक्त किया. उन्होंनें भरोसा दिलाया कि अगले वर्ष इस आयोजन का ओर बड़े स्तर पर आयोजित किया जायेगा जिसमें इंटरनेशनल धावकों को भी आमंत्रित किया जायेगा. इस अवसर पर एसडीएम प्रिया नागटा, इंवेंट एडवाइजर कर्नल अरुण नटराजन, रीच इंडिया के सीईओ राजीव कुमार सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल हुए.

WATCH LIVE TV

Trending news