हिमाचल प्रदेश सरकार ने Cotton Candy पर लगाया बैन! कॉटन कैंडी बेचने वालों पर होगी विभागीय कार्रवाई
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2164445

हिमाचल प्रदेश सरकार ने Cotton Candy पर लगाया बैन! कॉटन कैंडी बेचने वालों पर होगी विभागीय कार्रवाई

Himachal Cotton Candy Ban​: नादौन से कॉटन कैंडी का सैंपल लिया गया, जो फेल हो गया.  ऐसे में अब खाद्य सुरक्षा विभाग ने कॉटन कैंडी बनाने वालों पर नजर बनाई हुई है. 

हिमाचल प्रदेश सरकार ने Cotton Candy पर लगाया बैन! कॉटन कैंडी बेचने वालों पर होगी विभागीय कार्रवाई

Himachal Pradesh Cotton Candy Ban​: हिमाचल प्रदेश में बैन हो चुकी कॉटन कैंडी का सैंपल हमीरपुर में भी फेल हो गया है. खाद्य सुरक्षा विभाग ने उपमंडल नादौन के तहत बाजार से कॉटन कैंडी के सैंपल भरे थे. कॉटन कैंडी के सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त होने पर पता चला कि यह सैंपल फेल हो गए हैं. ऐसे में अब खाद्य सुरक्षा विभाग ने कॉटन कैंडी बनाने वालों पर नजर बनाई हुई है. 

दुकानदारों को भी बता दिया गया है कि कॉटन कैंडी का इस्तेमाल न करें क्योंकि इस पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा चुका है. हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिला से कॉटन कैंडी के सैंपल लिए गए थे ,जो की फेल पाए गए. एसएमएस प्रदेश सरकार ने कॉटन कैंडी को ही बैन कर दिया है.  

Mandi Lok Sabha Seat: मंडी लोकसभा सीट पर देखने मिलता है रोचक मुकाबला, जानें साल 1952 से 2021 तक कौन-कौन रहा सांसद

जाहिर है कि कॉटन कैंडी बनाने के लिए चीनी तथा रंगों का इस्तेमाल किया जाता था. अमूमन देखा जाता था कि एक छोटी मशीन के माध्यम से कॉटन कैंडी निर्माण की प्रक्रिया पूरी की जाती है. कॉटन कैंडी खाने का क्रेज बच्चों में ज्यादा दिखाई देता था.  खाद्य सुरक्षा विभाग की तरफ से भरे गए हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिला में कॉटन कैंडी के सैंपल फेल पाए गए हैं. 

इसी के मद्देनजर हमीरपुर जिला के नादौन से भी सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे. कॉटन कैंडी के सैंपल हमीरपुर में भी फेल हुए हैं तथा दुकानदारों को हिदायत दी गई है कि इसका इस्तेमाल बिल्कुल ना करें.  प्रदेश सरकार ने इसकी बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. 

खाद्य सुरक्षा विभाग हमीरपुर के असिस्टेंट कमिश्नर अनिल शर्मा ने बताया कि कॉटन कैंडी का सैंपल फेल हो गया है. सुनिश्चित किया जा रहा है कि प्रतिबंधित इस खाद्य सामग्री का कहीं भी प्रयोग ना हो. इसके लिए दुकानदारों को स्टेट भी कर दिया गया है. विभाग द्वारा सुनिश्चित किया जा रहा है कि गलती से भी कोई कॉटन कैंडी बनाने का प्रयास न करें. 

रिपोर्ट- अरविंदर सिंह, हमीरपुर

Trending news