Symptoms of Diabetes: इन लक्षणों से रहे सावधान, नहीं तो हो सकता है डायबिटीज का खतरा!
Advertisement

Symptoms of Diabetes: इन लक्षणों से रहे सावधान, नहीं तो हो सकता है डायबिटीज का खतरा!

Symptoms of Diabetes: आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे डायबिटीज के ऐसे लक्षण, जिन्हें आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

Symptoms of Diabetes: इन लक्षणों से रहे सावधान, नहीं तो हो सकता है डायबिटीज का खतरा!

Symptoms of Diabetes: बदलते मौसम और लाइफस्टाइल के कारण अधिकतर लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होते जा रही है. जिसके वजह से लोगों की उम्र भी पहले के मुताबिक कम हो रही है. वहीं कम उम्र में ही लोगों को कई तरह की बीमारी हो जा रही है. इसी में डायबिटीज भी एक खतरनाक बीमारी है. जिसकी चपेट में अधिकतर लोग आ रहे हैं. यह ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं, सिर्फ खाने को हर दिन मैंनटेन करना है. हालांकि, डायबिटीज के कुछ लक्षण हैं जिन्हें आपको नजर अंदाज बिल्कुल नहीं करना चाहिए. 

बरनाला पहुंचे भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहा के अध्यक्ष जोगिंदर सिंह, सरकार पर उठाए सवाल

आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे डायबिटीज के ऐसे लक्षण, जिन्हें देख आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं और अपना इलाज शुरू करवा सकते हैं. 

1. डायबिटीज के मरीजों को बार-बार इंफेक्शन हो जाता है. कभी उनके पेट में दर्द तो कभी पैरों में. वहीं हाथ-पैर में खुजली भी होने लगती है. ऐसे में अगर आपको भी ये सारी चीजें होती हैं, तो आप इस लक्षण को अनदेखा नहीं करें और डायबिटीज के लिए सही डॉक्टर से संपर्क करें. 

2. अगर आपके चश्में का नंबर बढ़ने लगा है तो, आप ये समझिए कि आपका ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ने की अधिक संभावना है. ऐसे में आपको इसे इन्नोर नहीं करना चाहिए. आपको अपने आंखों के चेकअप के साथ-साथ ब्लड शुगर भी चेक करा लेना चाहिए. क्योंकि ये भी एक डायबिटीज के लक्षण है. 

3. इसके साथ ही अगर आपकी गर्दन का रंग बाकी स्किन के मुकाबले काला या मोटा दिख रहा है तो आपको सावधान होने की जरूरत है. क्योंकि यह डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं. ऐसे में आपको अपनी गर्दन में कुछ अतंर महसूस हो रहा हो तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Disclaimer: इस खबर में दी गई सभी जानकारी की जिम्मेदारी ज़ी न्यूज की नहीं है. ऐसे में हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी देना मात्र है.

Watch Live

Trending news