Himachal Pradesh के हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से लोकसभा चुनाव के लिए किसके नाम पर लगेगी मुहर
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2211733

Himachal Pradesh के हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से लोकसभा चुनाव के लिए किसके नाम पर लगेगी मुहर

Himachal Pradesh News: कैबिनेट मंत्री राजेश धर्माणी ने हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से जल्द कांग्रेस उम्मीदवार की घोषणा होने की बात कही. प्रदेश चयन समिति द्वारा चर्चा के बाद तीन नाम पैनल स्क्रीनिंग कमेटी को भेजे गए हैं. केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा आचार संहिता से पूर्व लाहौल स्पीति की महिलाओं 1500 रुपये प्रतिमाह मिलने को जारी रखने के आदेश पर मंत्री उन्होंने खुशी जताई. 

 

Himachal Pradesh के हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से लोकसभा चुनाव के लिए किसके नाम पर लगेगी मुहर

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश में 1 जून को लोकसभा चुनाव 2024 और छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. ऐसे में भारतीय जनता पार्टी द्वारा सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है. वहीं दूसरी ओर कांग्रेस हाई कमान द्वारा हिमाचल प्रदेश की शिमला व मंडी लोकसभा सीट पर ही अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. 

अब हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार की घोषणा को लेकर प्रदेश के तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्माणी का कहना है कि प्रदेश चयन समिति द्वारा गहन चर्चा के बाद स्क्रीनिंग कमेटी को तीन नामों का पैनल भेजा गया है, जिसे शॉर्टलिस्ट कर कांग्रेस पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति को प्रस्ताव भेज दिया गया है जिस पर जल्द अंतिम निर्णय लेकर उम्मीदवार की घोषणा कर दी जाएगी. 

ये भी पढ़ें- Uttarakhand में हो रहे मतदान को देखते हुए सिरमौर में निकाला गया फ्लैग मार्च

जानकारी के अनुसार, हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी प्रदेश चयन समिति द्वारा जिन तीन नामों का पैनल भेजा गया था, उसमें हिमाचल प्रदेश के उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री, उनकी बेटी आस्था अग्निहोत्री और ऊना से पूर्व विधायक सतपाल रायजादा का नाम शामिल है. हाल ही में उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री की बेटी आस्था अग्निहोत्री द्वारा अपनी माता सिम्मी अग्निहोत्री के निधन के बाद वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए चुनाव लड़ने में असमर्थता जताने के बाद अब हमीरपुर सीट से दो नाम ही शेष रह गए हैं जिस पर कांग्रेस हाई कमान क्या निर्णय लेता है यह देखने बाकी है. 

इसके साथ ही हमीरपुर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने की चर्चाओं के बीच कैबिनेट मंत्री राजेश धर्माणी ने कहा कि उन्होंने चुनाव लड़ने को लेकर कोई भी दावेदारी पेश नहीं की है और ना ही उनके नाम की कोई चर्चा हुई है. फिर कांग्रेस हाई कमान जिसे भी हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से अपना उम्मीदवार घोषित करेगा वह सर्वमान्य होगा. 

ये भी पढ़ें- दभोटा पुल के निर्माण को लेकर पंजाब सरकार के लोक निर्माण विभाग को भेजा जाएगा ज्ञापन

इसके साथ ही केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा आचार संहिता से पूर्व लाहौल स्पीति की महिलाओं को 'इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान निधि' योजना के तहत पात्र महिलाओं को 1500 रुपये प्रतिमाह दिए जाने को आगे जारी रखने के आदेश का कैबिनेट मंत्री राजेश धर्माणी ने स्वागत किया है. इसके साथ ही बीजेपी पर इस योजना से बौखलाकर इसे बंद करने के लिए हर तरह का हथकंडा अपनाने का आरोप भी लगाया. राजेश धर्माणी ने कहा कि अभी इस योजना का लाभ लाहौल स्पीति की महिलाओं को मिल रहा है और आने वाले समय में प्रदेश में चुनावी अचार संहिता हटने के बाद इस योजना का लाभ प्रदेश की हर पात्र महिला को जरूर मिलेगा.

WATCH LIVE TV

Trending news