आने वाले 110 साल तक इस विश्व के साथ रहेंगे तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा, आज की गई विशेष पूजा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2419616

आने वाले 110 साल तक इस विश्व के साथ रहेंगे तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा, आज की गई विशेष पूजा

Himachal Pradesh News: शनिवार को हिमाचल प्रदेश में तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा की लंबी उम्र के लिए विशेष पूजा की गई. यह पूजा मैक्लोडगंज स्थित बौद्ध मंदिर में की गई, जिसमें अरुणाचल प्रदेश के लोगों सहित विदेशों से मैक्लोडगंज पहुंचे पर्यटकों ने भी भाग लिया.

 

आने वाले 110 साल तक इस विश्व के साथ रहेंगे तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा, आज की गई विशेष पूजा

विपन शर्मा/विपन कुमार: तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा की लंबी उम्र के लिए अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने मैक्लोडगंज स्थित बौद्ध मंदिर में विशेष पूजा अर्चना करवाई. इस दौरान अरुणाचल प्रदेश के लोगों सहित विदेशों से मैक्लोडगंज पहुंचे पर्यटकों ने भी इस पूजा में भाग लिया, वहीं इस पूजा अर्चना से पहले बौद्ध मंदिर में उपस्थित लोगों को अरुणाचल प्रदेश की संस्कृति से भी रूबरू होने के मौका मिला. इस विशेष पूजा में अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री, तिब्बत के सिक्यांग पेंपा सेरिंग, तिब्बती सांसद और सीटीए के तमाम अधिकारी मौजूद रहे. 

तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा भी इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अपने निवास स्थान से बाहर निकले और हजारों की संख्या में दलाईलामा का इंतजार कर रहे बौद्ध भिक्षुओं को दलाईलामा ने अपना आशीर्वाद दिया. इसके बाद तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा इस विशेष पूजा में भाग लेने के लिए बौद्ध मंदिर में चले गए, जहां तिब्बती धर्मगुरु ने पूजा में भाग लिया और पूरे विश्व मे शांति कायम रहे उसके लिए भी प्रार्थना की.

ये भी पढ़ें- वन विभाग की टीम का मादा तेंदुआ और उसके शावकों से हुआ सामना और फिर जो हुआ...

वहीं, इस बारे में जानकारी देते हुए तिब्बती सांसद नामग्याल डोलकर ने कहा कि आज अरुणाचल प्रदेश की जनता और वहां के मुख्यमंत्री पेमा खांडू की तरफ से तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा की लंबी उम्र के लिए एक विशेष पूजा का आयोजन किया गया था, जिसमें अरुणाचल प्रदेश के लोगों सहित विदेशों से आए लोगों ने भी भाग लिया है.

इन सभी लोगों को तिब्बती धर्मगुरु ने अपना आशीर्वाद दिया है. उन्होंने कहा कि अरुणाचल प्रदेश से लगभग 1500 के करीब लोग इस विशेष पूजा में भाग लेने के लिए धर्मशाला पहुंचे हुए थे जो कि तिब्बतियों और यहां के स्थानीय लोगों के लिए खुशी की बात है. उन्होंने कहा कि इस विशेष पूजा के दौरान तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा ने कहा कि वह 110 साल तक इस विश्व के साथ रहेंगे जो कि तिब्बतियों सहित भारतीयों के लिए भी खुशी की बात है.

ये भी पढ़ें- Dharamshala में 21 सिंतबर से होगा कांगड़ा वैली कार्निवल का भव्य आयोजन

वहीं, तिब्बतियन संसद के सांसद तेंजिन जिगदल ने कहा कि तिब्बती लोगों के लिए आज का दिन बहुत खास है. आज अरुणाचल प्रदेश के लोगों ने तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा की लंबी उम्र के लिए प्राथना की है. उन्होंने कहा कि तिब्बती धर्मगुरु के संदेश को हमें आगे बढ़ाना है और गुरु जी की आज्ञा का पालन करना है.

WATCH LIVE TV

Trending news