Shimla News: 22 जुलाई से शिमला के चमियाना में लगेगी यूरोलॉजी OPD, लोगों को मिलेगी सुविधा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2339990

Shimla News: 22 जुलाई से शिमला के चमियाना में लगेगी यूरोलॉजी OPD, लोगों को मिलेगी सुविधा

Shimla News: आईजीएमसी से यूरोलॉजी ओपीडी 22 जुलाई को अटल सुपर स्पेशलिटी आयुर्विज्ञान संस्थान चमियाना में शिफ्ट हो जाएगा. हालांकि, शुरूआत में माइनर ऑपरेशन की सुविधा मिलेगी.

Shimla News: 22 जुलाई से शिमला के चमियाना में लगेगी यूरोलॉजी OPD, लोगों को मिलेगी सुविधा

Shimla News: आईजीएमसी से यूरोलॉजी ओपीडी 22 जुलाई को अटल सुपर स्पेशलिटी आयुर्विज्ञान संस्थान चमियाना में शिफ्ट हो रहा है. शहर से चमियाना की दूरी करीब 12 किलोमीटर है. अस्पताल में अगले सप्ताह से यह सेवा शुरू करने की तैयारी पूरी हो गई है. 

मंगलवार को प्रेसवार्ता के दौरान आईजीएमसी के एमएस राहुल रॉव और अटल सुपर स्पेशलिटी आयुर्विज्ञान संस्थान के प्राचार्य डॉ. बृज शर्मा ने इसकी घोषणा की है. ऐसे में विभाग के शिफ्ट होने के बाद मरीजों को आईजीएमसी नहीं आना पड़ेगा. यूरोलॉजी विभाग की ओपीडी अभी तक आईजीएमसी में चलती है. 

हफ्ते में तीन दिन यूरोलॉजी विभाग के विशेषज्ञ चिकित्सक गुर्दे, मूत्र पथ, मूत्राशय और मूत्र मार्ग के विकार से पीड़ित मरीजों का उपचार करते है, लेकिन अब चमियाना सुपर स्पेशलिटी अस्पताल बन गया है तो ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ओपीडी को चमियाना शिफ्ट करने की तैयारी में जुट गया है. हालांकि बताया जा रहा है कि आईजीएमसी में भी मरीजों को उपचार की सुविधा मिलेगी.

हफ्ते में तीन दिन लगेगी ओपीडी
अस्पताल प्रशासन ने फैसला लिया है कि जब तक चमियाना अस्पताल के लिए यातायात की पूरी व्यवस्था शुरू नहीं हो जाती है तब तक चमियाना में सोमवार, बुधवार, वीरवार को रोजाना ओपीडी लगाई जाएगी. वहीं अगर कभी चिकित्सक उपस्थित न हो तो एक ओपीडी शुक्रवार को अतिरिक्त लगाई जाएगी. ताकि मरीजों को उपचार के लिए इधर-उधर न भटकना पड़े. 

वहीं, इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज शिमला से 10 सुपर स्पेशिलिटी विभाग चमियाना शिफ्ट होंगे. इनमें न्यूरो सर्जरी, कार्डियोलॉजी, सीटीवीएस, प्लास्टिक सर्जरी, यूरोलाजी, नेफ्रोलॉजी, पीडियाट्रिक्स सर्जरी आदि शामिल हैं. सरकार ने अस्पताल के लिए पैरा मेडिकल स्टाफ की भर्ती शुरू कर दी है. यह भर्ती कमीशन के माध्यम से होगी. अस्पताल के लिए डॉक्टरों की तैनाती की जा रही है.

वर्तमान में अटल सुपर स्पेशलिटी आयुर्विज्ञान संस्थान चमियाना पहुंचने के लिए एक ही बस जाती है, जिसमें चिकित्सक ही जाते हैं. हालांकि कई बार यह बस दो चक्र काटती है, लेकिन इस बस में काफी भीड़ लगी रहती है. वहीं अभी यहां सड़क के खस्ता हाल हैं. ऐसे में अस्पताल प्रशासन ने एचआरटीसी को अतिरिक्त बस सेवा शुरू करने का आग्रह भी किया है. 

वहीं, लोक निर्माण विभाग को भी शीघ्रता से रोड को पक्का करने का आग्रह किया गया है. अस्पताल प्रशासन का कहना है कि यातायात सुविधा मिलने पर ही यहां पर सभी ओपीडी निरंतर शुरू हो सकती है. अटल सुपर स्पेशलिटी आयुर्विज्ञान संस्थान (चमियाना) जाने वाली सड़क की दशा काफी खराब है. इस वजह से विभाग शिफ्ट करने में अभी आनाकानी की जाती रही. 

अब यूरोलॉजी विभाग ने अगले सप्ताह तक ओपीडी शिफ्ट करने को कहा है. औसतन ओपीडी में 200 से अधिक मरीज अपनी बीमारियों का उपचार करवाने के लिए आते हैं. इस वजह से यहां पर काफी भीड़ रहती है।

बता दें, यूरोलॉजी विभाग को शिफ्ट करने की तैयारी पूरी हो गई है. 22 जुलाई से यहां पर शिफ्ट हो जाएगा. हालांकि इससे पहले जो जरूरी व्यवस्थाएं है, उसे पूरा करने का कार्य पूरा किया जा रहा है. 

रिपोर्ट- समीक्षा कुमारी, शिमला

Trending news