दुनिया की सबसे तीखी मिर्च को छूने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, जानिए Carolina Chili के बारे में सबकुछ
Advertisement

दुनिया की सबसे तीखी मिर्च को छूने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, जानिए Carolina Chili के बारे में सबकुछ

Carolina Chili: कैरोलिना रीपर को संभालने के लिए, दस्ताने पहनना और अपनी आंखों या चेहरे को छूने से बचना महत्वपूर्ण है. इसे छूने के लिए हाथों में दूध या डेयरी उत्पाद रखना जरूरी होता है.

दुनिया की सबसे तीखी मिर्च को छूने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, जानिए Carolina Chili के बारे में सबकुछ

Carolina Chili: दुनिया की सबसे तीखी मिर्च वर्तमान में कैरोलिना रीपर है. संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिण कैरोलिना में पुकरबट पेपर कंपनी के किसान एड करी द्वारा विकसित, इस काली मिर्च को 2013 में "हॉटेस्ट चिली पेपर" के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड से सम्मानित किया गया था, और तब से यह खिताब कायम है. 

Breast cancer symptoms: अगर शरीर में हो रहे हैं ये बदलाव तो हो सकता है स्तन कैंसर! जानें लक्षण

कैरोलिना रीपर एक संकर काली मिर्च है जो एक लाल हैबानेरो और एक पाकिस्तानी नागा के बीच संकरण है. इसकी औसत स्कोविल रेटिंग 1.5 मिलियन है, जिसमें कुछ मिर्च स्कोविल पैमाने पर 2.2 मिलियन तक पहुंचती हैं. इसे परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, एक जलापेनो काली मिर्च आमतौर पर 2,500 से 8,000 स्कोविल इकाइयों तक होती है.

कैरोलिना रीपर की तीव्र गर्मी कैप्साइसिन की उच्च सांद्रता के कारण होती है, जो मिर्च मिर्च के तीखेपन के लिए जिम्मेदार यौगिक है. Capsaicin मुंह में दर्द रिसेप्टर्स को सक्रिय करता है, जिससे जलन होती है, और आंसू और पसीना भी आ सकता है.

कैरोलिना रीपर का सेवन खतरनाक हो सकता है, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो पहले से मौजूद चिकित्सा स्थितियों जैसे हृदय की समस्याओं या अल्सर के साथ हैं. साबुत काली मिर्च खाने से उल्टी, पेट में तेज दर्द और अत्यधिक मामलों में अस्पताल में भर्ती होने की समस्या भी हो सकती है.

संभावित जोखिमों के बावजूद, कैरोलिना रीपर ने मिर्च उत्साही और प्रतिस्पर्धी खाने वालों के बीच लोकप्रियता हासिल की है. कैरोलिना रीपर की खाने की प्रतियोगिता तेजी से लोकप्रिय हो गई है, जिसमें प्रतियोगी निर्धारित समय में अधिक से अधिक मिर्च खाने की कोशिश कर रहे हैं.

अपनी गर्मी के अलावा, कैरोलिना रीपर में दालचीनी और चॉकलेट के संकेत के साथ एक फल, मीठा स्वाद होता है. सॉस, साल्सा और मैरिनेड में गर्मी जोड़ने के लिए इसका उपयोग कम मात्रा में किया जाता है.

कैरोलिना रीपर को संभालने के लिए, दस्ताने पहनना और अपनी आंखों या चेहरे को छूने से बचना महत्वपूर्ण है. हाथ में दूध या डेयरी उत्पाद रखना भी एक अच्छा विचार है, क्योंकि ये मुंह में जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

बता दें, कैरोलिना रीपर वर्तमान में दुनिया की सबसे तीखी मिर्ची है, जिसकी औसत स्कोविल रेटिंग 1.5 मिलियन है. हालांकि इसका सेवन करना खतरनाक हो सकता है. इसने मिर्च के प्रति उत्साही और प्रतिस्पर्धी खाने वालों के बीच लोकप्रियता हासिल की है.  यदि आप इसे आज़माने के लिए पर्याप्त बहादुर हैं, तो इसे सावधानी से संभालना सुनिश्चित करें और हाथ में कुछ दूध रखें.

Watch Live

Trending news