दुनिया के सबसे बड़े टायरों के गोदाम में लगी आग, अंतरिक्ष से भी देखा गया धुएं का बादल
Advertisement

दुनिया के सबसे बड़े टायरों के गोदाम में लगी आग, अंतरिक्ष से भी देखा गया धुएं का बादल

दुनिया के सबसे बड़े 'टायरों के कब्रिस्तान' में अचानक आग लग गई. रेतीली मिट्टी में गड्ढा खोदकर कम से कम 70 लाख टायर रखे गए थे. यह जगह 6 एकड़ में फैली हुई है

दुनिया के सबसे बड़े टायरों के गोदाम में लगी आग, अंतरिक्ष से भी देखा गया धुएं का बादल

कुवैत सिटीः दुनिया के सबसे बड़े 'टायरों के कब्रिस्तान' में अचानक आग लग गई. रेतीली मिट्टी में गड्ढा खोदकर कम से कम 70 लाख टायर रखे गए थे. यह जगह 6 एकड़ में फैली हुई है, जो इस वक्त आग की चपेट में आ चुकी है और यहां से उठने वाले धुएं को अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है. सैटेलाइट तस्वीरों में भी यह अग्निकांड रिकॉर्ड हुआ है.

ये भी पढ़े: GYM पार्टनर के साथ 'चुरा के दिल मेरा' गाने पर राखी सांवत ने लगाए ठुमके, Video हुआ वायरल

आपको बता दें कि सुलैबिया के इस टायर के गोदाम को 'टायरों का सबसे बड़ा कब्रिस्तान' कहा जाता है. कहते हैं कि ये टायर कुवैत और दूसरे देशों के हैं. डिस्पोजल की जिम्मेदारी चार कंपनियों को दी गई है. तो वहीं, आग लगने के बाद अब ऐसे दहनशील पदार्थों को एक ऐसे देश में जमा करने पर सवाल उठ रहे हैं. इस वजह से तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है.

2012 में भी हुई थी ऐसी घटना

इस घटना के बाद कुवैत सरकार ने 30 सालों से जमा टायरों का डिस्पोजल शुरू कर दिया है और रिसाइकिल किए जाने वाले 95 फीसदी टायरों को हटाने की योजना बना रहे हैं. इससे पहले 2012 में कुवैत के एक दूसरे टायर डंप में आग लगने से 50 लाख टायर जल गए थे. टायरों को जलाने से हवा में कार्सिनोजेनिक डाइऑक्साइन्स निकलते हैं. ये प्रदूषक अस्थमा और कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं.

ये भी पढ़े: Indian Idol- 12: फाइनल शो से पहले ही बाहर Pawandeep Rajan, फैंस के दिलों की बड़ी धड़कनें

आपको बता दें कि ब्रिटेन में हर साल 486,000 टन टायर फेंके जाते हैं और इन सभी को रिसाइकिल या दोबारा इस्तेमाल किया जाता है. 1970 और 1980 के दशक में अमेरिका और दक्षिण पूर्व एशिया में डिस्कार्ड टायरों का इस्तेमाल करते एक कृत्रिम चट्टान बनाने का प्रयास किया गया था. हालांकि, तूफान के दौरान टायरों के उखड़ जाने से वे पर्यावरण के लिए विनाशकारी साबित हो गए थे.

WATCH LIVE TV

Trending news