Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश के इन जिलों में बनाए जाएंगे 'राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल'
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1687900

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश के इन जिलों में बनाए जाएंगे 'राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल'

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में बच्चों को अच्छी शिक्षा और बेहतरीन शिक्षा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए राज्य की सुक्खू सरकार अब प्रदेश के अलग-अलग जिलों में राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल बनाएगी. इसमें राज्य का हमीरपुर जिला भी शामिल है. 

 

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश के इन जिलों में बनाए जाएंगे 'राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल'

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश के बच्चों को बेहतरीन शिक्षा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कृतसंकल्प राज्य सरकार सभी सरकारी शिक्षण संस्थानों में ढांचागत विकास के साथ-साथ राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूलों की स्थापना की दिशा में भी तेजी से आगे बढ़ रही है. मुख्यमंत्री इन राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूलों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों के लिए भी प्रतिष्ठित पब्लिक स्कूलों की तर्ज पर आधुनिक शिक्षा सुलभ बनाना चाहते हैं.

इन जिलों में बनाए जाएंगे 'राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल'
शिक्षा की दृष्टि से देश के अग्रणी जिलों में शुमार जिला हमीरपुर में भी राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूलों की स्थापना के लिए भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया भी जारी है. उपायुक्त हेमराज बैरवा के निर्देशानुसार जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों हमीरपुर, नादौन, सुजानपुर, बड़सर और भोरंज में राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूलों के लिए जमीन हस्तांतरण प्रक्रिया को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Shimla Road Accident: शिमला में अलग-अलग सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत, छह लोग घायल

बड़सर विधानसभा क्षेत्र के गांव कोहडरा में राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल के लिए जमीन शिक्षा विभाग के नाम कर दी गई है. इस जमीन का इंतकाल भी करवा दिया गया है. मुख्यमंत्री के गृह विधानसभा क्षेत्र नादौन के गांव अमलैहड़ में गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल के लिए चयनित वन भूमि की री-असेसमेंट प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. आने वाले दिनों में सभी आवश्यक औपचारिकताएं पूरी होते ही यह भूमि भी शिक्षा विभाग को हस्तांतरित हो जाएगी.

इन जिलों में जारी है प्रक्रिया
सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के गांव चमियाणा के पास डे-बोर्डिंग स्कूल के लिए चिह्नित भूमि का अनापत्ति प्रमाण पत्र और अन्य आवश्यक औपचारिकताएं अंतिम चरण में हैं. भोरंज विधानसभा क्षेत्र के गांव करहा में भी डे-बोर्डिंग स्कूल के लिए भूमि पहले ही चिह्नित कर ली गई थी, लेकिन इसके लिए बनने वाले संपर्क मार्ग में कई स्थानीय लोगों की निजी भूमि आड़े आ रही थी. इस संबंध में स्थानीय लोगों के साथ सहमति बन गई है और जल्द ही इसकी प्रक्रिया भी पूरी कर ली जाएगी. इसके अलावा हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल की स्थापना के लिए गांव कल्लर दतियांला में भूमि चिह्नित करके इसके हस्तांतरण संबंधी औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं.

ये भी पढ़ें- हिमाचल में बारिश से किसानों की बढ़ी मुश्किलें, राज्य में 13 मई तक बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी

हर हफ्ते की जा रही बैठक
वहीं, उपायुक्त हेमराज बैरवा ने बताया कि राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल योजना प्रदेश सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में से एक है. इस योजना के तहत हर विधानसभा क्षेत्र में आधुनिक सुविधाओं से युक्त एक-एक डे-बोर्डिंग स्कूल का निर्माण किया जाना है. उन्होंने बताया कि जिला हमीरपुर के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में भी डे-बोर्डिंग स्कूलों की स्थापना के लिए भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पूरा किया जा रहा है. इसके लिए अधिकारियों से हर हफ्ते इस प्रक्रिया की प्रगति से संबंधित रिपोर्ट भी तलब की जा रही है.

WATCH LIVE TV

Trending news