HP@50: ऐतिहासिक रिज पर मनाया पूर्ण राज्यत्व स्वर्ण जयंती समारोह
Advertisement

HP@50: ऐतिहासिक रिज पर मनाया पूर्ण राज्यत्व स्वर्ण जयंती समारोह

 अमित शाह की गैरमौजूदगी में राज्यपाल ने की अध्यक्षता

 अमित शाह की गैरमौजूदगी में राज्यपाल ने की अध्यक्षता

अमन भारद्वाज, शिमला : शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर हिमाचल प्रदेश पूर्ण राज्यत्व स्वर्ण जयंती समारोह धूमधाम से मनाया गया। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के नहीं पहुंचने पर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने समारोह की अध्यक्षता की, कार्यक्रम में बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा विशेष अतिथि के तौर पर शामिल हुए। हिमाचल के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने प्रदेशवासियों को पूर्ण राज्यत्व स्वर्ण जयंती की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज हिमाचल ने हर क्षेत्र में विकास किया है। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय सहित जेपी नड्डा, सीएम जयराम ठाकुर और विधायकों ने प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा देने वाली पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की प्रतिमा पर फूल भेंट किए। 

आज के उजाले के लिए 50 साल के अंधेरे को याद रखना होगा: जेपी नड्डा

हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व दिवस के स्वर्णिम समारोह को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने संबोधित करते हुए प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री रहे यशवंत सिंह परमार के योगदान को याद किया, साथ ही पूर्व सीएम शांता कुमार के योगदान को भी याद करते हुए कहा कि शांता कुमार जी ने ही सबसे पहले आईपीएच मंत्रालय बनाकर घर-घर तक पानी पहुंचाने का काम शुरु किया था। जेपी नड्डा ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को सभी गांव तक सड़क पहुंचाने का श्रेय दिया, तो मौजूदा मोदी सरकार के कार्यकाल में पीजीआई सैटेलाइट सेंटर, कैंसर सेंटर, एम्स, अटल टनल निर्माण का जिक्र करते हुए कहा कि अब के उजाले के लिए पचास साल के अंधेरे को याद रखना होगा। 

जब पूर्ण राज्य का दर्जा मिला, तब मैं 11 साल का था: जेपी नड्डा

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पूर्ण राज्यत्व स्वर्णिम समारोह को ऐतिहासिक बताते हुए कार्यक्रम में शिरकत करने वाले लोगों को खुशकिस्मत बताया, साथ ही कहा के ये पल ऐतिहासिक है, "मैं तब 11 साल का बालक था जब हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा मिला था"..उन दिनों को याद करते हुए नड्डा ने बताया कि शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधा के लिए कोसों चलकर जाना आदत थी।

मुख्यमंत्री ने वाईएस परमार,शांता कुमार, इंदिरा और वाजपेयी के योगदान को याद किया

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने संबोधन में कहा कि 25 जनवरी का दिन हम सबके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, आज ही के दिन 1971 में पूर्ण राज्य का दर्जा हिमाचल को हासिल हुआ था। स्टेटहूड के 50 साल पूरे करने पर जन-जन का बहुत सहयोग रहा । बहुत महत्वपूर्ण कार्यक्रम की वजह से गृहमंत्री उपस्थित नहीं हो पाए, जिनकी हमे कमी महसूस हो रही है । इंदिरा गांधी जी को मैं याद करता हूं जिन्होने हिमाचल को 18वां राज्य बनाने की घोषणा की। हिमाचल के निर्माण और योगदान में प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री डॉक्टर यशवंत सिंह परमार के योगदान को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विशेष तौर से याद किया, इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तरफ से हिमाचल के विकास में दिए योगदान को भी याद किया

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया कि सरकार ने तीन साल के कार्यकाल के दौरान कई विकास योजनाओं को धरातल पर उतारने का काम किया, मुख्यमंत्री ने बताया कि हिमाचल का अपना हवाई अड्डा हो, इस पर काम चल रहा है। आने वाले समय में पर्यटन को ओर ज्यादा बढ़ावा देंगे, क्योंकि इससे रोजगार और आय दोनों को बढ़ावा मिलता है। जयराम ठाकुर ने आयुष्मान भारत योजना को बनाने और सफलता से लागू करने का श्रेय जेपी नड्डा को दिया। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने सड़क कनेक्टिविटी को हिमाचल की जरुरत बताते हुए इस पर विशेष जोर देने की बात कही, उन्होने बताया कि 3615 में से केवल 50 पंचायतों में सड़क ले जाना बाकी है। 

प्रधानमंत्री की बदौलत कंट्रोल हुआ कोरोना: CM जयराम

सीएम जयराम ने अपने संबोधन में कहा कि कोरोना की वजह से कई कार्यक्रम नहीं हो पाए, लेकिन अब काफी हद तक नियंत्रित किया जा चुका है। प्रदेश में अब सिर्फ 400 एक्टिव केस रह गए है। मुख्यमंत्री ने कोविड कंट्रोल में पीएम की भूमिका को जमकर सराहते हुए कहा कि पीएम की बदौलत कोविड कंट्रोल हुआ है और भारत आत्मनिर्भर बना है

अगले 25 वर्षों में हिमाचल को देश का अग्रणी राज्य बनाएंगे: अनुराग ठाकुर

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने भी हिमाचल प्रदेश के 50 साल पूरे होने पर आयोजित पूर्ण राज्यत्व स्वर्ण जयंती समारोह में शिरकत की, उन्होने प्रदेशवासियों को शुभकामनाएँ देते हुए पूर्ण राज्यत्व स्वर्णिम जयंती से प्लेटिनम जयंती के बीच 25 वर्षों में साझा प्रयासों से हिमाचल को देश का अग्रणी राज्य बनाने की बात पर जोर दिया। उन्होने हिमाचल के निर्माण और विकास में योगदान देने वाले पूर्व मुख्यमंत्रियों का भी जिक्र किया। अनुराग ठाकुर ने कहा कि हम पार्टी लाइन से ऊपर उठकर हिमाचल को देश का नम्बर वन राज्य बनाएँगे। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का जिक्र करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में नेतृत्व का अभाव कभी नहीं रहा।

प्रधानमंत्री मोदी ने प्रदेशवासियों को दी बधाई
 
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया के जरिए प्रदेशवासियों को इस खास दिन की बधाई दी.. पीएम मोदी ने लिखा कि.. "हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व दिवस के 50 वर्ष पूरे होने पर राज्य के सभी निवासियों को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं। प्राकृतिक सुंदरता और मनमोहक पर्यटन स्थलों के लिए प्रसिद्ध यह प्रदेश विकास के नित नए मानदंड गढ़ता रहे और देश की उन्नति में अपना योगदान देता रहे। 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंड ने भी दी बधाई

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंड ने भी हिमाचल के लोगों को इस शुभ दिन की शुभकामनाएं देते हुए लिखा कि..
 "हिमाचल प्रदेश के निवासियों को राज्य स्थापना दिवस की बधाई। प्रकृति के वरदान से समृद्ध यह वीरभूमि अध्यात्म, संस्कृति और पर्यटन का केंद्र है; साथ ही अनेक मानव विकास सूचकांको पर भी आगे है। मेरी कामना है कि यह राज्य अपनी भौगौलिक ऊंचाई के अनुरूप ही विकास के शिखर पर पहुंचे।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी दी शुभकामनाएं

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी अपने सोशल मीडिया हैंडल से ट्वीट के जरिए बधाई देते हुए लिखा कि "देवभूमि हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व की स्वर्ण जयंती पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। हिमाचल प्रधानमंत्री मोदी जी व मुख्यमंत्री @jairamthakurbjp जी के नेतृत्व में विकास एवं समृद्धि के नए मापदंड स्थापित कर रहा है। मैं प्रदेश की निरंतर प्रगति की कामना करता हूँ। 

Trending news