Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2423916
photoDetails0hindi

Haryana Assembly Election 2024: 7 प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र जिन पर रहेगी नजर

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा विधानसभा के सभी 90 सदस्यों का चुनाव करने के लिए 5 अक्टूबर 2024 को हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने हैं । मतों की गिनती की जाएगी और परिणाम 8 अक्टूबर 2024 को घोषित किए जाएंगे. 

 

Garhi-Sampla-Kiloi

1/7
Garhi-Sampla-Kiloi

गढ़ी-सांपला-किलोई विधानसभा सीट रोहतक जिले में आती है. यह सीट मध्य हरियाणा की 17 जाट बहुल सीटों में से एक है, जिसे 'जाट हार्टलैंड' के नाम से जाना जाता है. यह सीट चुनावों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी क्योंकि राज्य में करीब 25 प्रतिशत जाट हैं. रोहतक एक ऐसा क्षेत्र है, जहां पहले कांग्रेस पार्टी और हुड्डा परिवार का दबदबा रहा है. भूपेंद्र हुड्डा 2005 से 2014 तक हरियाणा के सीएम रहे. कांग्रेस ने इस सीट से हुड्डा को मैदान में उतारा है और उनका मुकाबला भाजपा की मंजू हुड्डा से है. मंजू हुड्डा रोहतक जिला परिषद की मौजूदा अध्यक्ष हैं.

 

Julana

2/7
Julana

आगामी हरियाणा विधानसभा चुनावों में सभी की निगाहें जुलाना विधानसभा सीट पर होंगी, क्योंकि कांग्रेस ने पहलवान विनेश फोगट को इस निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा है. वह पहलवान बजरंग पुनिया के साथ कांग्रेस में शामिल हुई थीं.

 

Ladwa

3/7
Ladwa

आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव में लाडवा सीट एक महत्वपूर्ण सीट होगी क्योंकि भाजपा ने सीएम नायब सिंह सैनी को कांग्रेस के मौजूदा विधायक मेवा सिंह के खिलाफ खड़ा किया है जो वर्तमान में इस निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं. सीएम सैनी वर्तमान में करनाल विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं.

 

Karnal

4/7
Karnal

देसवाली बेल्ट के अलावा, अंबाला, कुरुक्षेत्र और करनाल जैसे उत्तरी हरियाणा के जिले भी आगामी राज्य विधानसभा चुनावों में महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि इन जिलों में अब रद्द किए गए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन देखा गया था. सीएम सैनी वर्तमान में करनाल विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं.

 

Rewari

5/7
Rewari

दक्षिण हरियाणा की राजनीति में रेवाड़ी एक अहम सीट है. यादव समुदाय के दबदबे वाली इस सीट पर वर्तमान में चिरजीव राव विधायक हैं. वे कैप्टन अजय सिंह यादव के बेटे हैं, जो इस सीट से छह बार विधायक रह चुके हैं.

 

Gurugram

6/7
Gurugram

गुरुग्राम विधानसभा सीट पर वर्तमान में भाजपा विधायक सुधीर कुमार सिंगला काबिज हैं. इस साल की शुरुआत में हुए आम चुनावों में भाजपा के राव इंद्रजीत सिंह ने जीत हासिल की थी. वे अहीरवाल बेल्ट के नाम से मशहूर इस क्षेत्र के सबसे अहम चेहरों में से एक हैं. इस क्षेत्र में महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी जिलों के निर्वाचन क्षेत्र भी शामिल हैं. इंद्रजीत सिंह हरियाणा के दूसरे मुख्यमंत्री राव बीरेंद्र सिंह के बेटे हैं. 

 

Ellenabad

7/7
Ellenabad

ऐलनाबाद सीट हरियाणा के सिरसा जिले में आती है. वरिष्ठ इनेलो नेता और चौटाला परिवार के वंशज अभय सिंह चौटाला वर्तमान विधानसभा में पार्टी के एकमात्र विधायक हैं. कुरुक्षेत्र से भाजपा के नवीन जिंदल के खिलाफ लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने में विफल रहने के बाद, वे आगामी विधानसभा चुनाव में फिर से ऐलनाबाद सीट से चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं.