Jalandhar Bypoll Election Result 2023: 24 साल से जालंधर लोक सभा सीट पर कांग्रेस का राज, जानिए यहां का इतिहास
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1693115

Jalandhar Bypoll Election Result 2023: 24 साल से जालंधर लोक सभा सीट पर कांग्रेस का राज, जानिए यहां का इतिहास

 Jalandhar Bypoll Election Result 2023: इस बीच जालंधर लोकसभा सीट के इतिहास पर नजर डालें तो जालंधर में कांग्रेस का इतना दबदबा रहा है कि पिछली बार एक गैर कांग्रेसी ने लोकसभा का चुनाव जीता था. 

 Jalandhar Bypoll Election Result 2023:  24 साल से जालंधर लोक सभा सीट पर कांग्रेस का राज, जानिए यहां का इतिहास

Jalandhar Lok Sabha Bypoll Election Result 2023, know about past winners: जालंधर लोकसभा उपचुनाव के लिए आज वोटों की गिनती कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हो रही है. सबसे पहले पोस्टल बैलेट वोटों की गिनती सुबह 7 बजे शुरू हुई और ईवीएम से डाले गए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हुई.

जालंधर लोकसभा उपचुनाव 2023 में मुख्य मुकाबला सत्ता पक्ष के उम्मीदवार सुशील कुमार, कांग्रेस उम्मीदवार करमजीत कौर चौधरी, अकाली दल-बसपा उम्मीदवार सुखविंदर कुमार सुखी और भाजपा उम्मीदवार इंदर इकबाल सिंह अटवाल के बीच है.

इस बीच जालंधर लोकसभा सीट के इतिहास पर नजर डालें तो जालंधर में कांग्रेस का इतना दबदबा रहा है कि पिछली बार एक गैर कांग्रेसी ने लोकसभा का चुनाव जीता था, वह इंद्र कुमार गुजराल थे, जो करीब 24 साल पहले हुए थे. उसके बाद कांग्रेस ने लगातार 5 लोकसभा चुनाव जीते हैं.

Jalandhar Lok Sabha Bypoll Election Result 2023: Know about past winners

गौरतलब है कि 1998 में जालंधर लोकसभा सीट से गैर कांग्रेसी जनता दल के इंदर कुमार जीते थे. इसके बाद यहां की लोकसभा सीट पर किसी गैर कांग्रेसी दल ने कब्जा नहीं किया. 1999 में कांग्रेस के बलबीर सिंह, 2004 में कांग्रेस के राणा गुरजीत सिंह, 2009 में कांग्रेस के मोहिंदर एसकेपी, 2014 और 2019 में कांग्रेस के संतोख सिंह चौधरी ने जालंधर लोक सीट पर जीत दर्ज की है.

पिछले 10 साल से पार्टी के संतोख सिंह चौधरी यहां से सांसद थे. कांग्रेस पार्टी ने इस बार भी चौधरी परिवार पर अपना भरोसा जताया है. पार्टी ने स्वर्गीय चौधरी संतोख सिंह की पत्नी करमजीत कौर चौधरी को मैदान में उतारा है.

सवाल उठता है कि क्या कांग्रेस के गढ़ में उन्हें कोई पार्टी चुनौती दे सकती है? खासकर ऐसे समय में जब पति की मौत से करमजीत के साथ लोगों की 'सहानुभूति' हो सकती है.

राजनीतिक दलों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन चुकी जालंधर लोकसभा सीट के लिए सत्ताधारी आम आदमी पार्टी ने भी कमर कस ली है. इसके अलावा शिरोमणि अकाली दल-बसपा भी महरूम प्रकाश बादल द्वारा किए गए कार्यों की याद दिला रही है. वहीं बीजेपी विभिन्न मुद्दों पर सत्ता पक्ष को घेरने की कोशिश कर रही है.

यह भी पढ़ें: Jalandhar Bypoll Election Result 2023 Live Updates: जालंधर लोकसभा उपचुनाव 2023 के नतीजे आज, कौन मारेगा बाजी? 

Trending news