Parkash Singh Badal Death News: प्रकाश सिंह बादल के निधन पर 2 दिन का राष्ट्रीय शोक!
Advertisement

Parkash Singh Badal Death News: प्रकाश सिंह बादल के निधन पर 2 दिन का राष्ट्रीय शोक!

राष्ट्रीय शोक का एलान केंद्र सरकार द्वारा किया जाता है और इसी तरह राज्य सरकारों को भी अपने-अपने राज्यों में राजकीय शोक दिवस का एलान करने की अनुमति होती है. 

Parkash Singh Badal Death News: प्रकाश सिंह बादल के निधन पर 2 दिन का राष्ट्रीय शोक!

Parkash Singh Badal Death News: पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक प्रकाश सिंह बादल के निधन के बाद केंद्र सरकार की ओर से दो दिनों के राष्ट्रीय शोक (National Mourning  for Parkash Singh Badal) की घोषणा की गई है. 

95 वर्षीय शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख प्रकाश सिंह बादल का मंगलवार की रात करीब आठ बजे मोहाली के निजी अस्पताल में निधन हो गया. अस्पताल के अधिकारियों का कहना है कि बादल को एक सप्ताह पहले सांस लेने में परेशानी होने की वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

प्रकाश सिंह बादल के निधन की खबर सामने आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, मंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी, योगी आदित्यनाथ, भगवंत मान, अरविंद केजरीवाल, अखिलेश यादव और अशोक गहलोत समेत कई बड़े दिग्गज नेताओं ने दुख जताया. 

यह भी पढ़ें: Parkash Singh Badal Funeral News: जानें कब होगा प्रकाश सिंह बादल का अंतिम संस्कार, पार्टी प्रवक्ता ने दी जानकारी

National Mourning  for Parkash Singh Badal: किसके लिए होता है राष्ट्रीय शोक?

बता दें कि राष्ट्रीय शोक किसी को श्रद्धांजलि देने या दुख जताने के लिए घोषित किया जाता है. गौरतलब है कि यह किसी खास शख्स की इज्जत करने का एक जरिया भी होता है. शुरू में यह केवल प्रधानमंत्रियों, राज्यों के मुख्यमंत्रियों और वर्तमान और पूर्व केंद्रीय मंत्रियों को दिया जाता था, लेकिन बाद में पैमाना बदल गया और ये सम्मान अब उस शख्स को भी दिया जाता है, जिन्होंने देश के लिए कोई बड़ा काम किया हो.

राष्ट्रीय शोक का एलान केंद्र सरकार द्वारा किया जाता है और इसी तरह राज्य सरकारों को भी अपने-अपने राज्यों में राजकीय शोक दिवस का एलान करने की अनुमति होती है. यहां यह बताना जरुरी है कि राष्ट्रीय शोक के दौरान झंडा आधा झुका रहता है और झंडे को आधा झुकाना गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के मुताबिक ही होता है. 

यह भी पढ़ें: Parkash Singh Badal death: 'हर पंजाबी के लिए पिता जैसी शख्सियत', प्रकाश सिंह बादल के निधन पर मनजिंदर सिंह सिरसा का बयान

(For more news apart from National Mourning  for Parkash Singh Badal following his death, stay tuned to Zee PHH)

Trending news