Hanuman Jayanti 2024: यहां जाने हनुमान जयंती का महत्व, पूजा का समय और क्यों मनाया जाता ही ये दिन
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2217321

Hanuman Jayanti 2024: यहां जाने हनुमान जयंती का महत्व, पूजा का समय और क्यों मनाया जाता ही ये दिन

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती का दिन भगवान हनुमान के  जन्म का प्रतिक है. यह दिन पूरे देश में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. अनुष्ठानों से लेकर पूजा के समय तक, वह सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं.

 

Hanuman Jayanti 2024: यहां जाने हनुमान जयंती का महत्व, पूजा का समय और क्यों मनाया जाता ही ये दिन

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती हिंदुओं का एक शुभ त्योहार है. यह दिन भगवान हनुमान के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. हर साल हनुमान जयंती का त्योहार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन पड़ता है. हनुमान जी हिंदू धर्म में पूजनीय देवताओं में से एक हैं, और उन्हें रामायण के महान नायकों में गिना जाता है. 

Hanuman Jayanti Date 
हनुमान जयंती चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को आती है. इस साल यह त्योहार 23 अप्रैल 2024, मंगलवार को मनाया जा रहा है.

Hanuman Jayanti 2024 Celebrations
हनुमान जयंती को लोगों की अलग-अलग क्षेत्रीय मान्यताओं के अनुसार मनाया जाता है. उत्तर भारत में, यह चैत्र पूर्णिमा के दौरान मनाया जाता है. देश के दक्षिणी भाग की बनात करें तो आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में, यह चैत्र पूर्णिमा से शुरू होकर 41 दिनों तक मनाया जाता है और वैशाख महीने में कृष्ण पक्ष के दौरान दसवें दिन समाप्त होता है.

Hanuman Jayanti Puja Timings
मंगलवार, 23 अप्रैल 2024 को हनुमान जयंती
पूर्णिमा तिथि आरंभ - 23 अप्रैल, 2024 को प्रातः 3:25 बजे
पूर्णिमा तिथि समाप्त - 24 अप्रैल 2024 को प्रातः 5:18 बजे

Significance of Hanuman Jayanti
यह त्यौहार भगवान हनुमान द्वारा अवतरित दिव्य गुणों का जश्न मनाता है. हनुमान जयंती आध्यात्मिक चिंतन और आत्मनिरीक्षण का भी समय है, क्योंकि भक्त अपने जीवन में हनुमान के गुणों का अनुकरण करने की इच्छा रखते हैं. यह बाधाओं पर काबू पाने और आध्यात्मिक विकास प्राप्त करने में भक्ति, विनम्रता और निस्वार्थता की शक्ति की याद दिलाता है.

CM Bhagvant Maan Tweet 

Hanuman Jayanti 2024 Wishes
-हनुमान जयंती के अवसर पर, भगवान हनुमान आपको और आपके परिवार को खुशी, खुशी और सफलता का आशीर्वाद दें. जय हनुमान!
-भगवान हनुमान भगवान राम और सीता के प्रति समर्पित थे. वह शक्ति, साहस, शक्ति और लचीलेपन के सर्वोत्तम उदाहरणों में से एक हैं, हैप्पी हनुमान जयंती 2024.
-भगवान हनुमान के आशीर्वाद से आपके सभी सपने सच हों. हनुमान जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं.
-हनुमान जयंती के इस शुभ अवसर पर आपको और आपके परिवार को भगवान हनुमान का सर्वोत्तम आशीर्वाद प्राप्त हो. दिन की बधाई!
-हनुमान जयंती के अवसर पर आप जो चाहें वह आपको प्राप्त हो सकता है. आपकी सभी प्रार्थनाओं का उत्तर दिया जाए. मैं आपको हनुमान जयंती 2023 की शुभकामनाएं देता हूं.

 

Trending news