Home Vastu Tips: सुबह उठकर हर दिन करें ये काम, घर में सुख-समृद्धि के साथ होगा मां लक्ष्मी का वास
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1464035

Home Vastu Tips: सुबह उठकर हर दिन करें ये काम, घर में सुख-समृद्धि के साथ होगा मां लक्ष्मी का वास

Vastu Tips for Home: हम सभी जाने-अनजाने में कई बार कुछ ऐसी चीजें करते हैं जिनका हमारे जीवन पर बुरा असर पड़ता है. इससे हमारे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव भी बढ़ता है, लेकिन घर की सुख-शांति के लिए वास्तु का सही होना बेहद जरूरी है.  

Home Vastu Tips: सुबह उठकर हर दिन करें ये काम, घर में सुख-समृद्धि के साथ होगा मां लक्ष्मी का वास

नई दिल्ली: घर की सुख-समृद्धि के लिए वास्तु का सही होना बेहद जरूरी है. अगर घर में कोई वास्तु दोष नहीं है तो नकारात्मक ऊर्जा हमेशा दूर रहती है, परिवार का माहौला खुशनुमा रहता है मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. छोटी-छोटी गलतियां भी वास्तु दोष का कारण बन जाती हैं. कई बार तो हम दिनचर्या में भी ऐसी कई गलतियां कर देते हैं, जिनका हमारे जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ता है. वास्तु शास्त्र में घर की सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए कई उपाय बताए गए हैं.  

वास्तु शास्त्र की मानें तो अगर घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह अधिक होता है तो इससे आपका जीवन बर्बाद होने की कगार पर आ जाता है जबकि सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह अधिक होने पर हमारे भाग्य पर इसका अच्छा प्रभाव पड़ता है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि हम वास्तु शास्त्र में बताए गए नियमों का पालन सही से पालन किया जाए. 

ये भी पढ़ें- Kitchen Vastu Tips: अगर इस दिशा में है किचन तो बिक सकती है आपकी संपत्ति

जागते ही घर में लगाएं झाड़ू
सबसे पहले आप सुबह जल्दी उठकर घर के दरवाजे और खिड़कियां खोल दें ताकि घर में ताजी हवा आ सके. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. इसके बाद घर के हर कोने में झाड़ू लगाकर साफ-सफाई करें. 

पूजा के समय इस बात का रखें ध्यान
पूजा करते वक्त घर जमीन पर जूट का आसन या फिर कोई कपड़ा बिछाकर बैठें. कहा जाता है कि अगर आप पूजा के दौरान जमीन पर कुछ नहीं बिछाते हैं तो आपकी पूजा का फल इंद्र देव को चला जाता है. 

ये भी पढ़ें- रविवार और एकादशी के दिन तुलसी पर जल चढ़ाने से नहीं रहती मां लक्ष्मी की कृपा, जानें क्यों

ईशान कोण दिशा में रोज रख दें एक लोटा जल
इसके अलावा जब आप पूजा करते हैं तो घर में कपूर जला दें. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और घर में सुख-शांति बनी रहती है. हर दिन सुबह घर की ईशान कोण दिशा में एक लोटे में जल भरकर रख दें. वास्तु के अनुसार ऐसा करना शुभ माना जाता है. 

फालतू के जूते चप्पल फेंक दें बाहर
अधिकतर लोग घरों में फालतू के जूते चप्पल रखते हैं जो गलत है. इससे भी नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है. अगर आपको जूते-चप्पल उल्टे पड़े हुए दिखाई दें तो उन्हें सीधा कर दें. कहा जाता है कि जूते-चप्पल उल्टे होने से घर में कलेश होती है. 

ये भी पढ़ें- Astrology: इन पक्षियों का दिखना होता है शुभ, भाग्य चमकने के देते हैं संकेत

घर के प्रवेश द्वार पर बनाएं स्वास्तिक
रोजाना सुबह घर के प्रवेश द्वार पर दोनों ओर आटे या हल्दी से स्वास्तिक (सातिया) बना दें. कहा जाता है कि ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.) 

WATCH LIVE TV

Trending news