Aaj ka Panchang: जानें कब शुरू होगी महानवमी, क्या है आज का पंचांग
Advertisement

Aaj ka Panchang: जानें कब शुरू होगी महानवमी, क्या है आज का पंचांग

Aaj ka Panchang 4 october 2022: आज 4 अक्टूबर को आश्विन शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि है. मंगलवार को नवरात्रि का नवां दिन है. यानी आज महानवमी पूजन है. ऐसे में जानें क्या है आज का शुभ मुहूर्त और आज का पंचांग?

 Aaj ka Panchang: जानें कब शुरू होगी महानवमी, क्या है आज का पंचांग

Aaj ka Pachang: ज्योतिष शास्त्र में पंचांग का खास महत्व है. आज 4 अक्टूबर को दिन मंगलवार और आश्विन शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि है. आज शारदीय नवरात्र का नवां दिन यानी महानवमी है. आज के दिन मां दुर्गा के नौंवे स्वरूप मां सिद्धिदात्री की पूजा का विधान है. मान्यता है कि मां दुर्गा के नवम स्वरूप मां सिद्धिदात्री की विधिवत पूजा करने से भय, शोक और रोग से मुक्ति मिलती है. तो चलिए जानते हैं आज महानवमी का पंचांग.

हिंदू पंचांग के अनुसार, 4 अक्टूबर को महानवमी मनाई जानी है. बता दें, नवमी तिथि 3 अक्टूबर मंगलवार को शाम 4:30 बजे के बाद शुरू जाएगी. 4 अक्टूबर मंगलवार को दोपहर करीब 2:30 बजे तक रहेगी. इसके बाद दशमी तिथि शरू हो जाएगी. 

सूर्योदय: सुबह 6:20 तक होगा. 
सूर्यास्त: शाम 6:30 तक होगा. 

कब शुरू होगी नवमी तिथि?
हिंदू पंचांग के अनुसार, अष्टमी तिथि 2 अक्टूबर शाम 6 बजकर 47 मिनट से शुरू हो जाएगी जो कि अगले दिन 3 अक्टूबर को शाम 4 बजकर 37 मिनट तक रहेगी. आज दुर्गा अष्टमी के दिन माता दुर्गा की आंठवी शक्ति मां महागौरी की पूजा की जाती है. दुर्गा अष्टमी के दिन अभिजीत मुहूर्त सुबह 11 बजकर 46 मिनट से दोपहर 12 बजकर 34 मिनट तक रहेगा.

ऐसे करें कन्या पूजन
आज के दिन सूर्यास्त से पहले जगकर घर की सफाई कर लें. इसके बाद स्नान कर पूड़ी हलवा और काले चने का प्रशाद तैयार कर लें. फिर कन्याओं को भोजन के लिए आमंत्रित करें. माता रानी के नौ स्वरूपों की विधिवत पूजा कर उन्हें भोग लगाएं. इसके बाद घर आईं कन्याओं के पैर धोएं और माथे पर टीका लगाकर उनके पैर छूएं और हल्वा पूड़ी का प्रशाद परोसें.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.) 

WATCH LIVE TV

Trending news