Shanivar को इस विधि से करें पीपल के पेड़ की पूजा, दूर होंगी कई समस्या
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2137314

Shanivar को इस विधि से करें पीपल के पेड़ की पूजा, दूर होंगी कई समस्या

हमारी प्रकृति में ऐसे कई सारे पेड़-पौधे मौजूद हैं, जिनकी हिंदू धर्म में काफी मान्यता है. ऐसे में आपने इस पेड़ की पूजा के बारे में भी काफी सुना होगा. पीपल की पूजा करने से जीवन की सारी समस्याओं से निजात मिल जाती है. ऐसी मान्यता है कि पीपल के पेड़ में देवी-देवता वास करते हैं.

Shanivar को इस विधि से करें पीपल के पेड़ की पूजा, दूर होंगी कई समस्या

Peepal K Ped K Upay: हमारी प्रकृति में ऐसे कई सारे पेड़-पौधे मौजूद हैं, जिनकी हिंदू धर्म में काफी मान्यता है. ऐसे में आपने इस पेड़ की पूजा के बारे में भी काफी सुना होगा. पीपल की पूजा करने से जीवन की सारी समस्याओं से निजात मिल जाती है. ऐसी मान्यता है कि पीपल के पेड़ में देवी-देवता वास करते हैं. इसकी जड़ों में ब्रह्मा जी, तने में भगवान विष्णु और सबसे ऊपरी भाग में भगवान शिव का वास होता है. ऐसे में पीपल के पेड़ की पूजा करने से इन सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद जा सकता है. 

यह तो आप सभी को मालूम है कि मंगलवार का दिन पूरी तरह हनुमान जी को समर्पित है. शनिवार के दिन भी हनुमान जी की पूजा की जाती है. ऐसे में मंगलवार और शनिवार को पीपल के पेड़ के नीचे बैठकर हनुमानजी की आराधना कर हनुमान चालीसा पढ़नी चाहिए. इससे हनुमानजी प्रसन्न होकर आपके सारे संकट दूर करते हैं. इसके साथ ही पीपल के पेड़ के नीचे शिवलिंग स्थापित कर पूजा करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है, जिससे भगवान शिव प्रसन्न होते हैं. 

पीपल के पेड़ को कल्याणकारी माना गया है. यह दीर्घायु प्रदान करता है. माना जाता है कि शनिवार के दिन इस पेड़ की पूजा करने से शनि दोष से मुक्ति मिलती है. शनि से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर मीठा जल चढ़ाएं और शाम के समय आटे का बना चौमुखा दिया जलाएं. वहीं अगर किसी की कुंडली में शनि की साढे़साती या शनि की ढैय्या चल रही है तो वह लोग शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाकर सात परिक्रमा करें. इससे उनकी मनोकामनाएं पूरी होंगी. वहीं आर्थिक समस्याओं को दूर करने के लिए गुरुवार और शनिवार के दिन पीपल पर जल जरूर अर्पित करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news