Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2398503
photoDetails0hindi

Janmashtami 2024: भगवान कृष्ण को लगाएं ये 7 दिव्य भोग, पूरी होगी हर मनोकामना

यह त्यौहार भगवान कृष्ण के जन्म का जश्न बहुत ही हर्षोल्लास और भक्ति के साथ मनाता है. इस त्यौहार का सबसे शुभ पहलू भगवान कृष्ण के लिए भोग तैयार करना है. इस दिव्य त्यौहार की तैयारी करते समय, आइए भगवान कृष्ण को अर्पित किए जाने वाले 7 भोगों के बारे में जानें.   

Panjiri Janmashtami Bhog

1/7
Panjiri Janmashtami Bhog

पंजीरी जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर भगवान कृष्ण को अर्पित की जाने वाली पारंपरिक मिठाई है. यह मिठाई भुने हुए गेहूं के आटे, चीनी और घी से बनाई जाती है। इसे समृद्धि का प्रतीक माना जाता है.

 

Makhan Mishri Janmashtami Bhog

2/7
Makhan Mishri Janmashtami Bhog

माखन मिश्री जन्माष्टमी के लिए एक खास व्यंजन है. ताजे मक्खन और चीनी के क्रिस्टल से बना यह व्यंजन भगवान कृष्ण के मक्खन के प्रति प्रेम को दर्शाता है. यह सरल और मीठा प्रसाद कृष्ण के जन्म का जश्न मनाने के लिए तैयार किया जाता है और त्यौहार के दौरान भक्ति के साथ दिया जाता है.

 

Makhana Paag Janmashtami Bhog

3/7
Makhana Paag Janmashtami Bhog

यह पारंपरिक व्यंजन मखाने को घी में भूनकर बनाया जाता है. इस व्यंजन का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें चीनी और इलायची भी डाली जाती है. यह मीठा व्यंजन न केवल स्वादिष्ट है बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर है.

 

Panchamrit Janmashtami Bhog

4/7
Panchamrit Janmashtami Bhog

भगवान कृष्ण के लिए यह पारंपरिक प्रसाद 5 सामग्रियों से बनाया जाता है: दूध, चीनी, घी, शहद और चीनी. प्रत्येक सामग्री पवित्रता और भक्ति का प्रतीक है और जन्माष्टमी के उत्सव के दौरान भगवान कृष्ण को अर्पित किया जाता है.

 

Gopal Kala Janmashtami Bhog

5/7
Gopal Kala Janmashtami Bhog

गोपाल काला चावल, दही और फलों के मिश्रण से तैयार किया जाता है. यह स्वादिष्ट और पौष्टिक भोग जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर भगवान कृष्ण को अर्पित किया जाता है.

 

Makhana Kheer Janmashtami Bhog

6/7
Makhana Kheer Janmashtami Bhog

मखाना खीर भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव यानी जन्माष्टमी के अवसर पर बनाया जाने वाला एक विशेष भोग है. यह मीठी मिठाई मखानों और दूध से बनाई जाती है, साथ ही स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें चीनी और सूखे मेवे भी डाले जाते हैं. इस भोग का पारंपरिक रूप से उत्सव के दौरान आनंद लिया जाता है.

 

Rava Ladoo Janmashtami Bhog

7/7
Rava Ladoo Janmashtami Bhog

यह भोग सूजी को भूनकर और लड्डू बनाकर बनाया जाता है. यह मीठा व्यंजन सूजी, कसा हुआ नारियल, चीनी और मेवे का उपयोग करके बनाया जाता है. जन्माष्टमी के अवसर पर भगवान कृष्ण को यह स्वादिष्ट और पारंपरिक भोग अर्पित करें.