मां चिंतपूर्णी मंदिर में धारा 144 लागू, खुले में लंगर पर भी लगी रोक
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1279103

मां चिंतपूर्णी मंदिर में धारा 144 लागू, खुले में लंगर पर भी लगी रोक

Maa Chintpurni Temple: 52 शक्तिपीठों में से एक ऊना के मां चिंतपूर्णी मंदिर में आज से श्रावण मास का मेला की शुरुआत हो गई है. ऐसे में यहां धारा 144 लागू कर दी गई है. इसके साथ ही यहां खुले में लंगर करने पर रोक लगा दी गई है. 

मां चिंतपूर्णी मंदिर में धारा 144 लागू, खुले में लंगर पर भी लगी रोक

राकेश मल्ही/ऊना: हिंदू धर्म के 52 शक्तिपीठों में से एक मां चिंतपूर्णी मंदिर में शुक्रवार से श्रावण मास का मेला शुरू हो गया है. 9 दिन तक चलने वाला यह मेला 6 अगस्त तक चलेगा. इस दौरान श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मां के दरबार में पर्ची सिस्टम से दर्शन होंगे यानी मंदिर में मां के दर्शन करने के लिए पर्ची लेनी होगी. इतना ही नहीं, इस दौरान कोविड सुरक्षा के मद्देनजर खुले में लंगर पर प्रतिबंध लगाया गया है. साथ ही इस क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी गई है. वहीं, पॉलिथीन पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध जारी रहने के आदेश दे दिए गए हैं. 

52 शक्तिपीठों में से ऊना में स्थित मां चिंतपूर्णी धाम
हिंदू धर्म में 52 शक्तिपीठों का धार्मिक महत्व है. इन 52 शक्तिपीठों में से ऊना में स्थित मां चिंतपूर्णी धाम भी एक प्रमुख शक्तिपीठ है. यहां पूरे साल मां के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है. यहां साल में दो बार चैत्र और सावन महीने में 9 दिन के लिए मेले का भी आयोजन किया जाता है. इसी क्रम में अब सावन के इस पवित्र महीने में शुक्रवार से वार्षिक श्रावण मेला शुरू हो गया है. 9 दिन तक चलने वाला यह मेला 6 अगस्त तक चलेगा. 

ये भी पढ़ें- Good Luck Jerry: मासूमियत से लेकर कॉमेडियन तक, जाह्नवी कपूर ने जेरी बन खूब जमाया रंग

कोई भी सामान नहीं ले जा सकेंगे मंदिर के अंदर 
इस दौरान श्रद्धालुओं की भारी भरकम भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए कुछ महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं. इसके तहत क्षेत्र में धारा 144 लागू की गई है. देश में एक बार फिर कोविड मामलों को बढ़ता देख यहां धारा 144 के साथ-साथ खुले में लंगर लगाए जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसके अलावा बाहर से आने वाले श्रद्धालु प्रदेश की सीमा तक ही ड्रम-चिमटे यानी संगीत से संबंधित वस्तुएं ले जा सकते हैं. मंदिर में दर्शन के लिए जाते समय अपने सामान को बैरियर पर ही जमा किए जाने के आदेश दिए गए हैं.

फूलों से सजाया गया है मां का दरबार
वहीं, हिमाचल प्रदेश में पर्यावरण सुरक्षा और स्वच्छता के मद्देनजर पॉलिथीन पर लगाए गए प्रतिबंध को मंदिर परिसर क्षेत्र में भी जारी रखने के आदेश दिए गए हैं. जबकि पुलिस और होमगार्ड जवानों की भारी संख्या में तैनाती की गई है. इस दौरान श्रद्धालुओं की भारी संख्या के मद्देनजर श्रद्धालुओं की ही सुविधा के लिए पर्ची सिस्टम से मां के दर्शन किए जाने की व्यवस्था को फिर से लागू किया गया है. मेले के मद्देनजर मंदिर को बहुत ही खूबसूरत ढंग से सजाया गया है. 

WATCH LIVE TV

Trending news