Ind vs Ban: दोनों देशों के बीच साल 2001 में हुआ था पहला टेस्ट मैच, जानें क्या है इतिहास
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2422172

Ind vs Ban: दोनों देशों के बीच साल 2001 में हुआ था पहला टेस्ट मैच, जानें क्या है इतिहास

Cricket News: कुछ दिनों बाद भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होने वाली है. ऐसे में यहां जानें कि भारत और बांग्लादेश के बीच का टेस्ट इतिहास क्या रहा है.

 

Ind vs Ban: दोनों देशों के बीच साल 2001 में हुआ था पहला टेस्ट मैच, जानें क्या है इतिहास

Ind vs Ban Cricket Series: भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होने में सिर्फ 10 दिन का समय बाकी रह गया है. भारतीय टीम जहां एक लंबे ब्रेक के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने जा रही है, वहीं बांग्लादेश ने हाल ही में दो मैचों की टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान को 2-0 से हराया है. इसके बाद अब वह बढ़े हुए आत्मविश्वास के साथ भारत को उसकी धरती पर चुनौती देने आ रहे हैं. 19 सितंबर से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम से शुरू होने जा रही सीरीज के रोमांचक होने की उम्मीद है.

रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय टीम 12 सितंबर को चेन्नई में पहुंच जाएगी, जहां चेपॉक में पांच दिन का कैंप होगा. ऐसे में अगर हम दोनों देशों के बीच टेस्ट इतिहास की बात करें तो इसका इतिहास रिकॉर्ड 23 टेस्ट और करीब 24 साल पुराना है. भारत ने बांग्लादेश को टेस्ट मैचों में अभी तक हावी होने का कोई मौका नहीं दिया है. बांग्लादेश भारत के खिलाफ एक भी टेस्ट नहीं जीत पाया है.

ये भी पढे़ं- Himachal Pradesh में बारिश की घटनाओं से 60 से अधिक सड़कें बंद, 158 लोगों की गई जान

दोनों देशों के बीच साल 2001 में जब पहला टेस्ट मैच खेला गया था तब बांग्लादेश क्रिकेट में कमजोर था या यूं कहा जाए कि कि वो क्रिकेट का शिशु था, लेकिन आज वह एक प्रतिद्वंदी टीम बन चुकी है. बांग्लादेश में हुए उस मैच में भारत को जीत मिली थी. इसके चार साल बाद 2004-05 में भारत ने फिर से बांग्लादेश की धरती पर मैच खेला. इस बार दो मैचों की सीरीज थी, जिसमें मेजबान टीम का सूपड़ा साफ कर दिया गया था.

इसके बाद 2007 और 2009-10 में भी लगभग यही कहानी दोहराई गई, हालांकि 2007 में भारत 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश को क्लीन स्वीप नहीं कर पाया था. भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज 1-0 से जीती थी. सीरीज का पहला मैच ड्रॉ हुआ था. इसके बाद अगली टेस्ट सीरीज में भी भारत ने दो मैचों में बांग्लादेश का क्लीन स्वीप कर दिया था.

इन दोनों देशों के क्रिकेट इतिहास में 2015 में हुई टेस्ट सीरीज खास रही. इस बार केवल एक ही मैच खेला गया था. बारिश से प्रभावित यह मुकाबला ड्रॉ रहा था. यह दोनों देशों के इतिहास की पहली टेस्ट सीरीज है, जहां भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ जीत हासिल नहीं की थी. अब तक जितनी भी टेस्ट सीरीज का जिक्र किया गया है, वह सभी बांग्लादेश की धरती पर खेली गईं थी. साल 2016-17 और 2019-20 में हुई टेस्ट सीरीज बांग्लादेश ने भारत की धरती पर खेली. वहीं, 2016-17 में एक ही टेस्ट मैच हुआ, जहां बांग्लादेश को हार मिली. 2019-20 में हुई दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भी बांग्लादेश का 2-0 से सूपड़ा साफ हो गया.

ये भी पढे़ं- जिला युवा कांग्रेस व टैक्सी यूनियन ने मिलकर NHAI प्रशासन के खिलाफ किया धरना प्रदर्शन

दोनों देशों के बीच अंतिम टेस्ट सीरीज बांग्लादेश की धरती पर खेली गई थीं, जहां भारत ने दो मैचों में मेजबान टीम को फिर से क्लीन स्वीप किया था. इस तरह से दोनों देशों के बीच टेस्ट मैचों का इतिहास पूरी तरह भारत के पक्ष में रहा है, जहां बांग्लादेश ने एक भी मैच नहीं जीता, लेकिन भारत के खिलाफ दो मैच ड्रॉ करने में जरूर कामयाबी हासिल की थी.

(आईएएनएस)

Trending news