PUBG डेवलपर ने गरेना, गूगल और Apple के खिलाफ किया केस, इस बात पर छिड़ गई जंग
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1071131

PUBG डेवलपर ने गरेना, गूगल और Apple के खिलाफ किया केस, इस बात पर छिड़ गई जंग

पबजी (PUBG) गेम डेवलपर क्राफ्टन (Krafton) ने सिंगापुर बेस्ड कंपनी के खिलाफ केस दायर किया है. क्राफ्टन ने आरोप लगाया है कि गरेना ने बैटल रॉयल गेम ‘फ्री फायर' और ‘फ्री फायर मैक्स' में PUBG : Battlegrounds की नकल की है.

PUBG डेवलपर ने गरेना, गूगल और Apple के खिलाफ किया केस, इस बात पर छिड़ गई जंग

नई दिल्ली : पबजी (PUBG) गेम डेवलपर क्राफ्टन (Krafton) ने सिंगापुर बेस्ड कंपनी के खिलाफ केस दायर किया है. क्राफ्टन ने आरोप लगाया है कि गरेना ने बैटल रॉयल गेम ‘फ्री फायर' और ‘फ्री फायर मैक्स' में PUBG : Battlegrounds की नकल की है. क्राफ्टन ने Google और Apple के खिलाफ भी केस किया है.

क्राफ्टन दोनों से अपने ऐप स्टोर पर गरेना के गेम के डिस्ट्रीब्यूशन करने से नाराज है. क्राफ्टन ने Google पर YouTube पर ऐसे वीडियो होस्ट करने का भी आरोप लगाया जो गरेना के फ्री फायर और फ्री फायर मैक्स के गेमप्ले को दिखाते हैं. PUBG निर्माता क्राफ्टन का आरोप है कि गरेना ने उसके पॉपुलर बैटल रॉयल टाइटल की नकल की है.गरेना के फ्री फायर और फ्री फायर मैक्स गेमप्ले में PUBG के कई कॉपीराइट पहलुओं की नकल की गई है, जिसमें  बैटलग्राउंड की गेम संरचना, इन-गेम आइटम, उपकरण और स्थान शामिल हैं.

क्राफ्टन का कहना है कि सिंगापुर स्थित सी लिमिटेड के स्वामित्व वाली गरेना ने 2017 में ऐपल और Google के ऐप स्टोर के माध्यम से फ्री फायर गेम की बिक्री शुरू की. इसके बाद 2021 में इन दोनों कंपनियों ने "फ्री फायर मैक्स" नाम का एक और गेम फ्री फायर मैक्स भी बेचना शुरू कर दिया. जब उसने कॉपी राइट का मुदा उठाकर इसे बैन करने की मांग की तो ऐपल और गूगल ने गेम की बिक्री बंद करने से इनकार कर दिया.

WATCH LIVE TV 

दोनों गेम अब भी ऐपल के ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर लिस्टेड हैं. क्राफ्टन ने कहा है कि गरेना ने दो गेम की सेल से ‘सैकड़ों मिलियन डॉलर' कमाए हैं. इतना ही नहीं ऐपल और Google ने भी इन गेम्‍स का डिस्ट्रिब्‍यूशन से अच्छा पैसा कमाया है.  क्राफ्टन ने YouTube को भी उसके प्लेटफॉर्म से कॉपी राइट वाले वीडियो हटाने के लिए कहा गया था, लेकिन ये वीडियो अभी यूट्यूब पर उपलब्ध हैं. 

पिछले साल फ्री फायर ने कमाए 8,153 करोड़

Sensor Tower के आंकड़ों के अनुसार, फ्री फायर ने 2021 में 1.1 बिलियन डॉलर (लगभग 8,153 करोड़ रुपये) कमाए हैं, जो कि साल-दर-साल 48 फीसदी की बढ़ोतरी है. इसी अवधि के दौरान क्राफ्टन ने 2.98 बिलियन डॉलर (लगभग 22,087 करोड़ रुपये) की कमाई की, जो  साल-दर-साल सिर्फ 7 फीसदी थी. इस डेटा में बताया गया था कि फ्री फायर गेम पॉपुलैरिटी और कमाई के मामले में PUBG के करीब पहुंच रहा है. 

Trending news