Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2251900
photoDetails0hindi

World Hypertension Day 2024: क्या है हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक का खतरा बढ़ने से पहले जानें इसके लक्षण

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस एक वार्षिक कार्यक्रम है जो उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इस स्थिति की रोकथाम, पता लगाने और नियंत्रण को बढ़ावा देने के लिए 17 मई को मनाया जाता है.

What is hypertension?

1/7
What is hypertension?

​उच्च रक्तचाप, जिसे आमतौर पर हाई ब्लड प्रेशर के रूप में जाना जाता है, एक दीर्घकालिक चिकित्सा स्थिति है जो धमनियों में ऊंचे रक्तचाप से पहचानी जाती है जो आमतौर पर कई वर्षों के दौरान विकसित होती है. उच्च रक्तचाप दुनिया भर में एक प्रचलित स्थिति है जो 30-79 वर्ष की आयु के लगभग 1.28 बिलियन वयस्कों को प्रभावित करती है. भारत में इसका प्रभाव हर 4 में से 1 व्यक्ति में देखा जाता है. नीचे इसके लक्षण दिए गए हैं. 

Headaches

2/7
Headaches

हम कई कारणों से सिरदर्द का अनुभव करते हैं, लेकिन उच्च रक्तचाप से प्रेरित सिरदर्द आमतौर पर एक जगह पर केंद्रित होने के बजाय पूरे सिर में फैल जाता है. सिरदर्द के साथ-साथ, धड़कन का एहसास भी होता है जो रक्तचाप में अचानक गंभीर स्तर तक बढ़ोतरी के कारण होता है. सामान्य सिरदर्द की दवाएं इस दर्द को कम करने में अधिकतर अप्रभावी होती हैं.

 

Blurry vision

3/7
Blurry vision

उच्च रक्तचाप आंखों में रक्त वाहिकाओं को प्रभावित कर सकता है जिससे अचानक और अस्थायी रूप से धुंधली दृष्टि हो सकती है. यदि स्थिति बनी रहती है, तो इससे लंबे समय तक धुंधली दृष्टि या दृष्टि की पूर्ण हानि हो सकती है.

 

Chest pain

4/7
Chest pain

उच्च रक्तचाप के संकट के दौरान हृदय तक पर्याप्त रक्त प्रवाह न होने से सीने में दर्द हो सकता है. शारीरिक गतिविधियां करते समय दर्द बढ़ सकता है और छाती में दबाव, सिकुड़न या भरापन महसूस हो सकता है.

 

Shortness of breath

5/7
Shortness of breath

सांस लेने में कठिनाई या सांस की तकलीफ, खासकर शारीरिक गतिविधि के दौरान, उच्च रक्तचाप का संकेत हो सकता है. यह लक्षण इस बात का संकेत हो सकता है कि रक्तचाप बढ़ने के कारण आपका दिल जरूरत से ज्यादा मेहनत कर रहा है.

 

Nausea

6/7
Nausea

उच्च रक्तचाप से पीड़ित लगभग आधे लोगों में बीमारी और मतली की भावना विकसित होती है. जैसे ही मस्तिष्क की वाहिकाओं में रक्तचाप बनता है, बढ़ा हुआ दबाव मतली को ट्रिगर कर सकता है.

Nose bleeds

7/7
Nose bleeds

जबकि नाक से खून आना आम है और आमतौर पर हानिरहित होता है, वे कभी-कभी उच्च रक्तचाप का संकेत हो सकते हैं, खासकर यदि वे अक्सर होते हैं या गंभीर होते हैं. यदि आपको बार-बार नाक से खून आने का अनुभव होता है, तो नियमित रूप से अपने रक्तचाप की निगरानी करना आवश्यक है.