Himachal Weather: हिमाचल में 24 घंटे से हो रही बारिश और बर्फबारी से किसानों में खुशी, सफेद चादर से ढकी मनाली की सड़कें
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2089448

Himachal Weather: हिमाचल में 24 घंटे से हो रही बारिश और बर्फबारी से किसानों में खुशी, सफेद चादर से ढकी मनाली की सड़कें

Himachal Weather Update: प्रदेश भर में हो रही बारिश और ऊपरी इलाकों में बर्फबारी के चलते हिमाचल प्रदेश के तमाम शहरों में ठंड बढ़ गई, जिसका असर दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार में भी देखने को मिल रहा है. 

Himachal Weather: हिमाचल में 24 घंटे से हो रही बारिश और बर्फबारी से किसानों में खुशी, सफेद चादर से ढकी मनाली की सड़कें

Himachal Pradesh, Manali Snowfall News: हिमाचल प्रदेश में बीते 48 घंटे से हो रही बरसात व बर्फबारी का दौर लगातार जारी है. वहीं बात करें बिलासपुर की तो बीते बुधवार को जहां जिले में तेज बरसात का दौर लगातार जारी है. तीन महीने के लंबे इंतजार के बाद हुई इस बारिश से जहां स्थानीय किसानों ने सूखे की मार से राहत की सांस ली है, तो साथ ही बरसात पर निर्भर गेंहू की फसल को भरपूर मात्रा में पानी उपलब्ध हो रहा है. 

Manali Snowfall: हिमाचल प्रदेश में मौसम का बदला मिजाज, बर्फबारी और बारिश से तापमान में भारी गिरावट

वहीं बिलासपुर शहर में कोहरे के चलते विज़िबलिटी कम होने की समस्या वाहन चालकों के सामने आ रही थी, जो कि बारिश के चलते कोहरा छटने से विज़िबलिटी की समस्या भी अब दूर हो गई है. इसके साथ ही बिलासपुर की ऊंची पहाड़ियों पर स्थित शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में भी बारिश के चलते श्रद्धालुओं की संख्या में कमी देखने को मिली है.  बावजूद इसके देशभर से श्रद्धालु ने रेनकोट पहनकर व छाता लेकर माता रानी के दरबार में पहुंचे. 

मनाली में दो दिनों से बर्फबारी जारी
वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते हिमाचल प्रदेश के अमूमन इलाकों में बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के दौर जारी है.  मनाली में पिछले 2 दिनों से बर्फबारी हो रही है. मनाली में 4 इंच, सोलंग वैली में 2 फ़ीट, अटल टनल रोहतांग के साउथ पोर्टल में लगभग 3 फ़ीट से ज्यादा बर्फबारी हो चुकी है.  लगातार हो रही बर्फबारी के चलते मनाली बर्फ की सफेद चादर में पूरी तरह ढक चुकी हैं.  फिलहाल मनाली को कुल्लू-मंडी से जोड़ने वाला NH यातायात के लिए बहाल है. 

पर्यटन नगरी खज्जियार और डलहौजी में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है, तो वहीं साहो और सिढकुंड में भी बर्फबारी का सिलसिला शुरू है. जिसके वजह से चंबा जिले में प्रचंड ठंड पड़नी शुरू हो गई है.  बर्फबारी होने से प्राकृतिक सुंदरता से लबरेज़ खज्जियार की सुंदरता और भी खिल गई है.  बर्फबारी के इस दौर से पर्यटन कारोबार को पंख लगने की उम्मीद बंधी है क्योंकि पिछले काफी अरसे से पर्यटन व्यवसाय ठप्प पड़ा है.  सैलानी तो क्रिसमस और न्यू ईयर पर बर्फ़ पड़ती देखने की उम्मीद में दिसंबर माह में लंबा प्लान बनाकर खज्जियार पहुंचे थे, लेकिन मौसम की बेरुखी के चलते वो एक दो दिन में ही वापिस हो लिए. 

दिल्ली एनसीआर में सर्दी का सितम जारी 
वहीं, दिल्ली एनसीआर में सर्दी का सितम जारी है. बीते रात से दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में जमकर बारिश भी होती नजर आई. जिसकी वजह से लोगों को कोहरे से तो राहत जरूर मिली, लेकिन ठंड अभी भी ज्यादा देखने को मिल रही है.

आज मौसम विभाग की तरफ से कोल्ड डे के साथ बारिश का भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. दिल्ली के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब और उत्तराखंड में भी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है. दिल्ली में आज का अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस तो वही न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही आज दिल्ली का औसत एक्यूआई 299 है, जो खराब श्रेणी में आता है. 

बनूड़ में आज सुबह हुई जोरदार बरसात
पंजाब के बनूर क्षेत्र में आज सुबह तेज बारिश शुरू हुई. हालांकि बीते कल भी हल्की बूंदाबांदी सुबह के समय हुई थी, लेकिन आज सुबह से ही जोरदार बरसात शुरू हो गई है. लोगों का कहना है कि बरसात होने कारण सीजनल वायरलों से निजात मिलेगी. वहीं, बरसात फसलों के लिए भी काफी लाभदायक सिद्ध होगी. 

Trending news