आधार कार्ड को लेकर बड़ी खबर, अब रेलवे स्टेशनों पर बनवा सकेंगे अपना पहचान पत्र
Advertisement

आधार कार्ड को लेकर बड़ी खबर, अब रेलवे स्टेशनों पर बनवा सकेंगे अपना पहचान पत्र

रेलवे स्टेशनों पर बिजली बिल का पेमेंट और फोन रिचार्ज भी कर सकेंगे. इस नई सुविधा से देश में कई लोगों को फायदा होगा. इस सुविधा के शुरू होने के बाद लोगों को इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं होगी.

photo

चंडीगढ़- आधार कार्ड के बिना कोई काम नहीं होता. व्यक्ति की पहचान ही उसका आधार कार्ड होती हैं. सरकार ने अब यात्रियों के लिए बहुत सुविधाऐं आसान कर दी हैं . रेल प्रशासन की ओर से यात्री सुविधाओं में इजाफा हुआ है. जिन लोगों ने अब तक आधार कार्ड नहीं बनाए, उनके लिए एक अच्छी खबर सामने आई है.

एक तरफ जहां आधार कार्ड को लेकर घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. तो वहीं, इसको लेकर एक नई सुविधा की शुरुआत हुई है. पैन और आधार कार्ड को अब रेलवे स्टेशन पर विजिट करके भी बनवा सकते हैं.

यही नहीं अब आप रेलवे स्टेशनों पर बिजली बिल का पेमेंट और फोन रिचार्ज भी कर सकेंगे। इस नई सुविधा से देश में कई लोगों को फायदा होगा। इस सुविधा के शुरू होने के बाद लोगों को इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं होगी। वो आसानी से रेलवे स्टेशन पर विजिट करके अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, बिल पेमेंट आदि कई कामों को करवा सकेंगे.

बता दें कि रेलवे की संस्था रेलटेल अब स्टेशनों पर रेल कम्पैनियन कीयोस्क लगाने जा रही है. इन कीयोस्क के माध्यम से यात्री ट्रेन का टिकट बुक कराने के साथ-साथ हवाई जहाज की टिकट भी बुक करा सकेंगे.

ये है इजाफा-

जानकारी के लिए बता दें कि शुरुआत में 200 स्टेशनों पर ये सुविधा मुहैया कराने की तैयारी है. इसके अलावा, आधार कार्ड, पैन कार्ड व वोटर कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकेगा. साथ ही मोबाइल रिचार्ज की भी सुविधा मिलेगी. इस मल्टी पर्पस कीयोस्क के माध्यम से यात्री अपना इनकम टैक्स रिटर्न भी फाइल कर सकते हैं. 

यात्रीयों के लिए आसानी

रेल प्रशासन में पब्लिक रिलेशन अफसर मनोज कुमार सिंह ने बताया कि, “रेल प्रशासन की तरफ से यात्रीयों की सुविधाओं में लगातार विकास किया जा रहा है. इसी कड़ी में रेलवायर साथी कीयोस्क लगाने की तैयारी है. जिससे यात्रियों को एक ही जगह पर अलग-अलग सुविधाएं मिलेगी. उन्हें अपने जरूरी काम समय पर पूरा करने में आसानी होगी.”

Trending news