शतावरी और अश्वगंधा के चमत्कारी फायदे जान आप भी हो जाएंगे हैरान, फिट रहने के लिए है काफी फायदेमंद
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1106014

शतावरी और अश्वगंधा के चमत्कारी फायदे जान आप भी हो जाएंगे हैरान, फिट रहने के लिए है काफी फायदेमंद

आज के समय में हर कोई आकर्षक और सुंदर दिखना चाहता है. हर इंसान की चाह होती है कि लोग उन्हें देखें और उनकी तारीफ करें, लेकिन इनके सामने एक परेशानी यह भी है.

शतावरी और अश्वगंधा के चमत्कारी फायदे जान आप भी हो जाएंगे हैरान, फिट रहने के लिए है काफी फायदेमंद

Ashwagandha/Shatavari benefits: आज के समय में हर कोई आकर्षक और सुंदर दिखना चाहता है. हर इंसान की चाह होती है कि लोग उन्हें देखें और उनकी तारीफ करें, लेकिन इनके सामने एक परेशानी यह भी है कि आजकल के युवा हेल्दी खाना न खाकर फास्ट फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं, जिसकी वजह से वो दुब्ले-पतले रह जाते हैं और फिर फिट रहने की चाह में मार्केट से तरह-तरह की दवाइयां, स्पलिमेंट लेकर खाते हैं.

हालांकि, इनके इस्तेमाल से आपकी बॉडी तो आर्कषित लगने लगती है. लेकिन, इसके साइड इफेक्ट भी होते हैं. इसी को देखते हुए आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे नेचुरल औषधियों से अपना दुबलापन दूर कर सकते हैं.

अश्‍वगंधा और शतावरी का चूर्ण है लाभकारी

हमारी प्रकृति में ऐसी बहुत सी चीजें मौजूद हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी हैं. इन्हीं में एक हैं अश्‍वगंधा (Ashwagandha) और शतावरी (Shatavari). यह भी ऐसी औषधि हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी हैं. अश्‍वगंधा और शतावरी से बने चूर्ण खाने से कई फायदे हो सकते हैं.

इसकी खास बात यह है कि इसका सेवन महिला और पुरूष दोनों ही किसी भी उम्र में कर सकते हैं. इन औषधियों में ऐसे तत्‍व मौजूद होते हैं जो मुश्किल बीमारियों को भी दूर सकते हैं. इतना ही नहीं यह वजन बढ़ाने में काफी लाभकारी साबित होता है. एक सप्ताह के अंदर ही इसका असर दिखने लगता है.

ऐसे करें सेवन

अश्‍वगंधा और शता‍वरी का चूर्ण मार्केट में आसानी से मिल जाता है. इन दोनों को दिन में 2 बार आधा चम्‍मच यानी लगभग 5 ग्राम चूर्ण को गर्म दूध में मिलाकर पिया जा सकता है. आयुर्वेद के अनुसार, इस औषधि का असर महज एक सप्‍ताह के अंदर ही दिखने लगता है. इससे वजह भी काफी तेजी से बढ़ता है, लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है कि इसके सेवन के साथ एक्सरसाइज/व्यायाम करना जरूरी है.

शतावरी के फायदे

शतावरी पुरूष और महिलाओं दोनों के लिए लाभकारी है, लेकिन महिलाओं के लिए यह ज्यादा फायदेमंद है. इसके सेवन से तेजी से वजन बढ़ता है. इतना ही नहीं शतावरी हमेशा जवान बने रहने में भी काफी मददगार होती है. जिन लोगों में कमजोरी और निर्बलता, धातु दुर्बलता, नपुंसकता, शारीरिक क्षीणता है. उनके लिए भी शतावरी गुणकारी है. इससे स्‍पर्म काउंट के साथ ही माइग्रेन व खांसी सहित कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है.

अश्वगंधा के फायदे

गौरतलब है कि अश्वगंधा एक प्राकृतिक औषधि है. जो शरीर की शक्ति, ताकत और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार साबित होती है. इससे शरीर में कमजोरी अनिद्रा और आलस, थकान और तनाव दूर होता है. इसके अलावा खून की खराबी, पेट के कीड़े और पाचन क्रिया ठीक करने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

WATCH LIVE TV

Trending news