Himachal Chunav: इस विधानसभा क्षेत्र में ज्यादातर युवा हैं सैनिक, जानें क्या है चुनावी गणित?
Advertisement

Himachal Chunav: इस विधानसभा क्षेत्र में ज्यादातर युवा हैं सैनिक, जानें क्या है चुनावी गणित?

Bhattiyat Assembly Seat: हिमाचल प्रदेश में जल्द ही विधानसभा चुनाव (himachal assembly election 2022) का आगाज होने को है. ऐसे में कांग्रेस (Congress), बीजेपी (BJP) और आम आदमी पार्टी (AAP) से लेकर सभी छोटी और बड़ी राजनीतिक पार्टियां जीत हासिल करने की तैयारियों में जुट गई हैं. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं भटियात विधानसभा सीट (Bhattiyat Vidhansabha) का इतिहास और राजनीतिक समीकरण.  

Himachal Chunav: इस विधानसभा क्षेत्र में ज्यादातर युवा हैं सैनिक, जानें क्या है चुनावी गणित?

Himachal Assembly Election 2022: हिमाचल प्रदेश में जल्द ही विधानसभा चुनाव (Himachal Assembly Election) होने हैं. प्रदेश में फिलहाल कुल 68 सीट (Himachal Assembly Seat) हैं, जिन पर चुनाव होने हैं. राजनीतिक लिहाज से देखा जाए तो हर सीट अपने आप में बेहद खास है. इस खबर में आज हम आपको बताएंगे भटियात विधानसभा सीट (Bhattiyat Assembly Seat) के बारे में जो प्रदेश के चंबा जिला (Dist Chamba) के अंतर्गत आती है और इन 68 सीट में पांचवे नंबर (Himachal fifth Assmebly Seat)पर है. 

हिमाचल प्रदेश के भटियात विधानसभा क्षेत्र (Bhatiyat Assembly Constituency) के दावेदार विक्रम सिंह जरयाल (Vikram Singh Jaryal) हैं. उन्होंने 2017 के विधानसभा चुनाव (Himachal Assembly Election 2017) में कांग्रेस के कुलदीप सिंह पठानिया (kuldeep Singh Pathania) को हराकर जीत दर्ज की थी. इस क्षेत्र से 2017 में बीजेपी के विक्रम सिंह जरियाल को 54.8 प्रतिशत और कांग्रेस के कुलदीप सिंह पठानिया को 41.9 प्रतिशत वोट मिले थे. 

ये भी पढ़ें- Chamba Assembly Seat पर एक दशक से BJP का राज, क्या इस बार झाड़ू करेगी साफ

अब तक ये लोग रह चुके हैं विधायक
इस सीट पर 1972 में कांग्रेस के पद्म ने 3,272 पाकर विधायक बने थे. वहीं, 1977 में जेएनपी से शिव कुमार, 1985 में कांग्रेस से कुलदीप सिंह पठानिया, 1990 में जद से शिव कुमार, 1993 में आईएनडी के कुलदीप सिंह, 1998 में बीजेपी किशोरी लाल, 2003 में आईएनडी में कुलदीप सिंह पठानिया, 2007 में भी कांग्रेस से कुलदीप सिंह पठानिया, 2012 में बीजेपी से विक्रम सिंह जायरल और 2017 में बीजेपी से विक्रम सिंह जयरालल यहां के विधायक रह चुके हैं. 

ये भी पढ़ें- Bharmaur Vidhansabha: इस सीट पर है बीजेपी का कब्जा, 2022 में किसकी होगी सत्ता 

क्या है यहां का जातीय समीकरण?
भटियात विधानसभा क्षेत्र में बड़ी संख्या में राजपूत मतदाता हैं. यहां लगभग 32 फीसदी मतदाता राजपूत हैं जबकि करीब 27 फीसदी मतदाता अनुसूचित जाति संबंध रखते हैं. इसके अलावा यहां गुर्जर और गद्दी वोटर भी हैं. इतना ही नहीं, यहां की राजनीति पिछड़ा वर्ग का अहम रोल है. यह वर्ग यहां की राजनीति काफी प्रभावित करता है. रोजगार की बात की जाए तो ऐसा माना जाता है कि यहां के ज्यादातर युवा सेना में हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news