Bharmaur Vidhansabha: इस सीट पर है बीजेपी का कब्जा, 2022 में किसकी होगी सत्ता?
Advertisement

Bharmaur Vidhansabha: इस सीट पर है बीजेपी का कब्जा, 2022 में किसकी होगी सत्ता?

Himachal Assembly Election: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव का आगाज होने को है. इस बीच कांग्रेस, बीजेपी और आम आदमी पार्टी से लेकर सभी पार्टियों ने जीत हासिल करने के लिए कमर कस ली है. ऐसे में जानें भरमौर विधानसभा सीट का इतिहास और राजनीतिक समीकरण.  

Bharmaur Vidhansabha: इस सीट पर है बीजेपी का कब्जा, 2022 में किसकी होगी सत्ता?

Bharmour Vidhansabha Seat: हिमाचल प्रदेश में चुनावी सरगर्मियां (Himachal) तेज होने लगी हैं. चुनावी वर्ष 2022 में हिमाचल प्रदेश में राजनीतिक गतिविधियां तेज होती देख हम आपको बता रहे हैं प्रदेश की हर विधानसभा सीट (Himachal Assembly Seats) का इतिहास और राजनीतिरक समीकरण. इस खबर में हम आपको बताएंगे प्रदेश की भरमौर विधानसभा सीट (Bharmaur Assembly Seat) के बारे में, जो जिला चंबा के (Chamba) अंतर्गत आती है और यह 68 विधानसभा (Himachal assembly seats) से दूसरे नंबर पर है. 

ये भी पढ़ें- Churah Vidhansabha: 9 साल से खिल रहा कमल, क्या अब चल पाएगी झाड़ू या फिर होगा मिशन रिपीट?

क्या है कि भरमौर विधानसभा सीट का वोट प्रतिशत?
भरमौर विधानसभा क्षेत्र (Bharmour Assembly Constituency) में भी चुनावी तैयारियां तेजी से चल रही हैं. इस समय हर राजनीतिक दल में जीत हासिल करने की होड़ मची हुई है. फिलहाल इस क्षेत्र के विधायक बीजेपी के जिया लाल (MLA Jiya lal) हैं. 2017 विधानसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के ठाकुर सिंह भरमौरी (Thakur singh Bharmauri) को मात देकर जीत दर्ज की. साल 2017 विधानसभा चुनाव में इस सीट पर कुल 49.62 प्रतिशत मतदान (2017 assembly election result) हुआ था. इस दौरान बीजेपी के जिया लाल ने कांग्रेस के ठाकुर सिंह भरमौरी को 7349 वोटों के मार्जिन से मात दी थी. 

ये भी पढ़ें- Lahaul Spiti seat: कांग्रेस का गढ़ रही है हिमाचल की लाहौल स्पीती विधानसभा सीट, क्या 'आप' लगा पाएगी सेंध

अब तक कौन-कौन रह चुका है इस क्षेत्र का विधायक?
इस क्षेत्र से साल 1972 में कांग्रेस के श्रीराम को जीत हासिल हुई. इसके बाद 1977 में जेएनपी के राम चंद, 1982 में कांग्रेस के ठाकुर सिंह, 1985 में भी कांग्रेस के ठाकुर सिंह 1990 में बीजेपी से तुलसी राम, 1993 में आईएनडी के ठक्कर सिंह, 1998 में बीजेपी के तुलसी राम, 2003 में कांग्रेस के ठक्कर सिंह, 2007 में बीजेपी से तुलसी राम, 2012 में कांग्रेस के ठाकुर सिंह भारमौरी और 2017 में भी बीजेपी के जिया लाल को इस क्षेत्र का विधायक चुना गया. 

WATCH LIVE TV

Trending news