Cyber Crime: अगर आप भी विदेश से खरीदते हैं ऑनलाइन सामान तो हो जाएं सावधान
topStories0hindi1540488

Cyber Crime: अगर आप भी विदेश से खरीदते हैं ऑनलाइन सामान तो हो जाएं सावधान

Cyber Crime: यूके की फेक फार्मास्युटिकल कंपनी ने चंबा जिले के एक व्यक्ति को अपनी ठगी का शिकार बना लिया. कंपनी ने पीड़ित व्यक्ति से जड़ी बूटियां और कांदू नट्स की खरीददारी के नाम पर 11 लाख रुपये ऐंठ लिए. 

 

Cyber Crime: अगर आप भी विदेश से खरीदते हैं ऑनलाइन सामान तो हो जाएं सावधान

सोमी प्रकाश/चंबा: यह आप सभी को मालूम है कि इंटरनेट की दुनिया में ज्यादातर काम आसान हो गए हैं. लोग घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं. बच्चे स्कूल जाए बिना भी घर में स्टडी कर सकते हैं और कुछ लोग ऑफिस जाए बिना भी दफ्तर का काम घर पर ही कर सकते हैं. इसका सबसे बड़ा उदाहरण है कोरोना काल, जब कोराना वायरस की दहशत के हर कोई घरों में बंद रहने को मजबूर था. ऐसे में एक इंटरनेट ही था, जिसने हम सभी की जिंदगी को काफी हद तक आसान बना दिया था. 

इस समय सभी स्कूल और दफ्तर बंद थे. लोग घर से ऑफिस का काम रहे थे और बच्चे घर रहकर ही ऑनलाइन क्लास ले रहे थे, लेकिन इस सब से परे एक वर्ग ऐसा भी है जो दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर इसी इंटरनेट का गलत इस्तेमाल कर लोगों को अपनी ठगी का शिकार बना रहा है. जी हां हम बात कर रहे हैं साइबर क्राइम की जो इंटरनेट के माध्यम से किया जाता है. ये ठग लोगों को बड़ी आसानी से अपनी ठगी का शिकार बना लेते हैं. देश में आए दिन साइबर क्राइम के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. ऐसा ही एक मामला हिमाचल प्रदेश से सामने आया है. जहां एक विदेशी कंपनी ने चंबा जिले के रहने वाले व्यक्ति से लाखों रुपये ऐंठ लिए. 

ये भी पढ़ें- 7 बजे के बाद डिनर करना हो सकता है खतरनाक, हार्ट अटैक की एक मात्र वजह है खानपान

जड़ी बूटियों के नाम पर ठग लिए 11 लाख
पूरा मामला पुलिस थाना चुवाड़ी का है जहां यूके की फेक फार्मास्युटिकल कंपनी ने एक शख्स से जड़ी बूटियां और कांदू नट्स की खरीददारी के नाम पर 11 लाख रुपये ठग लिए. संबंधित कंपनी ने जड़ी बूटियां और कांदू नट्स खरीदने के साथ-साथ पीड़ित शख्स को कंपनी का पार्टनर बनाने का भी लालच दिया था. पीड़ित व्यक्ति भी इस कंपनी में पार्टनरशिप मिलने और अच्छी-खासी इनकम कमाने के चक्कर में फ्रॉडी की बातों में आ गया और उसने तुरंत फ्रॉड करने वाले शख्स के अकाउंट में 11 लाख रुपये ट्रांसफर करा दिए. जब इस व्यक्ति को कंपनी के फर्जीवाड़े का पता चला तब तक काफी देर हो चुकी थी. इसके बाद शख्स ने पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई.

ये भी पढ़ें- 26 जनवरी से पहले जम्मू के राजौरी में फिर मिला IED, आस-पास के लोगों में फैली दहशत

एएसपी चंबा विनोद कुमार धीमान ने लोगों से किया आह्वान 
इस मामले में एएसपी चंबा विनोद कुमार धीमान ने बताया कि शिकायतकर्ता की शिकायत पर पुलिस थाना चुवाड़ी में मामला दर्ज कर लिया गया है. इस मामले की जांच के लिए टीम का गठन करके ठगी करने वाले की धरपकड़ की योजना तैयार है. उन्होंने सभी से आह्वान करते हुए कहा कि साइबर ठगी से बचने के लिए किसी भी अनजान मैसेज और लिंक पर क्लिक न करें. 

WATCH LIVE TV

Trending news