Exam Stress Reducing Tips: परीक्षा के तनाव से निपटने के लिए अपनाएं ये टिप्स, होंगे जरूर सफल
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2087634

Exam Stress Reducing Tips: परीक्षा के तनाव से निपटने के लिए अपनाएं ये टिप्स, होंगे जरूर सफल

Exam Stress Reducing Tips: जनवरी का महीना खत्म हो चूका है और बोर्ड की परीक्षा बिलकुल नजदीक है. ऐसे में विद्यार्थियों को पढ़ाई को लेकर तनाव होनें लगता है. तनाव के कारण ही वे अच्छे से पढ़ाई में मन भी नहीं लगा पाते है. परीक्षा की तैयारी करने के लिए दिमाग का तनाव मुक्त होना बहुत आवश्यक है.

 

Exam Stress Reducing Tips: परीक्षा के तनाव से निपटने के लिए अपनाएं ये टिप्स, होंगे जरूर सफल

Exam Stress Reducing Tips: जैसे-जैसे परीक्षा का समय नजदीक आ रहा है, वैसे ही विद्यार्थियों का तनाव बढ़ता जा रहा है. तनाव बच्चों के स्वस्थ्य पर कई अधिक बुरा प्रभाव डालता है. इसी के कारण न तो वे पढ़ाई में मन लगा पाते हैं और ना ही अच्छे से परीक्षा की तैयारी कर पाते हैं. परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए विद्यार्थियों का स्वस्थ रहना और तनाव मुक्त रहना बहुत जरूरी है.

तनाव को दूर करने के लिए बहुत से टिप्स है, जिनका पालन कर तनाव मुक्त दिमाग से आप परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ तनाव दूर करने वाले टिप्स(Exam Stress Reducing Tips)-

Begin an Early Revision
स्कूल 10वीं और 12वीं कक्षाओं में सिलेबस को जल्दी पूरा कर लेते हैं ताकि छात्रों को उस हिस्से को पूरी तरह से दोहराने के लिए पर्याप्त समय मिल सके. पाठ्यपुस्तकों और पिछली परीक्षाओं से समस्याओं और प्रश्नों को हल करना पूरे भाग को दोहराने का एक शानदार तरीका है.

Prepare a Timetable
एक उत्पादक टाईम टेबल आपको अपनी पढ़ाई की अच्छी योजना बनाने में मदद करती है. इससे आपको स्पष्ट पता चलता है कि आप प्रत्येक विषय को कितना समय दे रहे हैं और कितना देने की जरुरत है. यह आपको उन विषयों के लिए अतिरिक्त समय आवंटित करने में मदद करता है जो कठिन लगते हैं. इससे आपको तनाव कम करने और आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद मिलेगी. 

Stay Positive
तनाव के कारण बच्चों में नकारात्मकता बढ़ने लगती है. नकारात्मकता एक ऐसा चक्र है जो तनाव बढ़ाता है और जीवन के हर पहलू को प्रभावित करता है. इसलिए, तनावपूर्ण विचारों का मुकाबला करने के लिए सकारात्मक रहना महत्वपूर्ण है. खुद पर और अपनी क्षमताओं पर विश्वास रखें और हमेशा याद रखें कि हर समस्या का समाधान भी होता है.

Get a Good Sleep
कई छात्र बोर्ड परीक्षा से पहले और उसके दौरान पूरी रात जागते हैं. यह एक अस्वस्थ प्रथा है क्योंकि इससे उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है. मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए हमें हर रात 7 घंटे की अच्छी नींद की आवश्यकता होती है. नींद से याददाश्त में भी सुधार होता है और पढ़ाई के दौरान हासिल की गई जानकारी को याद रखने में भी मदद मिलती है. 

Maintain a Balanced Diet
स्वस्थ आहार और पर्याप्त पानी का सेवन न केवल आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रखता है बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ और मजबूत बनाता है. फल, सब्जियां, दालें, मेवे, बीज और ढेर सारा पानी यह सुनिश्चित करेगा कि आपके शरीर में आपको कड़ी मेहनत करने में मदद करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा और ताकत हो. 

Exercise
किसी भी प्रकार का व्यायाम मन और शरीर को स्वस्थ और खुश रहने में मदद करता है. दौड़ना, घूमना, योग, तैराकी या एरोबिक्स, ऐसी गतिविधियां हैं जो आपको सचेत रहने और तनाव(Exam Stress Reducing Tips) कम करने में मदद करती हैं. हर दिन व्यायाम के लिए कुछ समय जरूर निकालें. 

Study With Friends
केले पढ़ाई करना बोरिंग या तनावपूर्ण हो सकता है. एक साथ पढ़ाई करने वाला मित्र रखें या करीबी दोस्तों के एक समूह के साथ अध्ययन करें, जो परीक्षा का तनाव बढ़ने पर एक-दूसरे का समर्थन करेंगे और एक-दूसरे को प्रोत्साहित करेंगे. 

Trending news