Himachal Pradesh में भूस्खलन क्षेत्रों का सर्वे करेगी जियोलाजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1684378

Himachal Pradesh में भूस्खलन क्षेत्रों का सर्वे करेगी जियोलाजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम

Himachal pradesh: बिलासपुर स्थित शक्तिपीठ श्री नैनादेवी क्षेत्र में बार-बार हो रहे भूस्खलन को देखते हुए जियोलाजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम जल्द इन क्षेत्रों का सर्वे करेगी. भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों के उत्थान के लिए प्रदेश सरकार पूरी तरह सजग है.

Himachal Pradesh में भूस्खलन क्षेत्रों का सर्वे करेगी जियोलाजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश के शक्तिपीठों व धार्मिक स्थलों को लेकर प्रदेश सरकार पूरी तरह सजग नजर आ रही है. प्रदेश के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री मंदिरों को लेकर एक मास्टर प्लान तैयार कर रहे हैं, जिसे लेकर वित्त विभाग और पर्यटन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर चर्चा की जा रही है ताकि आने वाले समय में प्रदेश के धार्मिक स्थलों में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सकें.

जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम करेगी भूस्खलन वाले क्षेत्रों का निरीक्षण
दरअसल, रविवार को हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने श्री नैनादेवी मंदिर में परिवार सहित पूजा अर्चना की. इसके बाद उन्होंने पत्रकारों से बातचीत की. इस दौरान उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक, मंदिर न्यास के अध्यक्ष धर्मपाल और मंदिर अधिकारी विपिन ठाकुर भी मौजूद रहे. प्रबोध सक्सेना ने कहा कि नैनादेवी की पहाड़ियों पर अक्सर होने वाले भूस्खलन के निरीक्षण के लिए उपायुक्त बिलासपुर द्वारा जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम को बुलाया गया है जो जल्द ही इनके अध्ययन के लिए नैनादेवी पहुंचेगी. 

ये भी पढ़ें- Rajouri hadsa: शहीद प्रमोद नेगी के परिवार को लेकर सीएम सुक्खू ने किया बड़ा ऐलान

भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों के उत्थान के लिए किए जा रहे प्रयास
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों के उत्थान के लिए प्रदेश सरकार हर संभव प्रयास करेगी और इन प्रभावित इलाकों के लोगों की सहायता के लिए हर संभव मदद की जाएगी. गौरतलब है कि यूपीएससी 1990 बैच के आईएएस अधिकारी व हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना के नैनादेवी मंदिर पहुंचने पर पुजारी वर्ग और मंदिर न्यास द्वारा माता रानी की चुनरी व फोटो भेंट कर उन्हें सम्मानित किया गया. 

ये भी पढ़ें- NDA: हिमाचल प्रदेश के भावेश बनेंगे फ्लाइंग ऑफिसर, NDA में हासिल की 145वीं रैंक

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश पहाड़ी राज्य है, जैसे सर्दियों में यहां बर्फबारी से नजारा खूबसूरत हो जाता है वैसे ही मानसून आते ही यहां भूस्खलन के मामले भी तेजी से बढ़ जाते हैं. मानसून आते ही प्रदेश में जगह-जगह लैंडस्लाइड होने लगते हैं, जिसमें कई लोगों की जान भी चली जाती है. इसी सब के देखते हुए अब जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण करेगी.

WATCH LIVE TV

Trending news