Good News : केंद्र सरकार 6.5 करोड़ लोगों के खाते में भेज रही इतना पैसा, चेक कर लें अकाउंट
Advertisement

Good News : केंद्र सरकार 6.5 करोड़ लोगों के खाते में भेज रही इतना पैसा, चेक कर लें अकाउंट

Good News : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पीएफ सब्सक्राइबर्स के खातों में 8.5 फीसदी ब्याज जमा कर रहा है. देश के करीब 6.5 करोड़ सब्सक्राइबर के खाते में पैसे आने लगे हैं.

Good News : केंद्र सरकार 6.5 करोड़ लोगों के खाते में भेज रही इतना पैसा, चेक कर लें अकाउंट

नई दिल्ली : नौकरीपेशा लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. केंद्र सरकार ने पिछले महीने ही 24.07 करोड़ लोगों के खातों में पैसा ट्रांसफर किया है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर बताया कि वह वित्त वर्ष 2020-21 में अभी तक 24.07 करोड़ लोगों के खातों में 8.50 फीसदी की दर से पीएफ के ब्याज का पैसा दे चुकी है. ऐसे में अगर आपका भी पीएफ कटता है तो कुछ आसान से तरीके अपनाकर आप जान जान सकते हैं कि आपके खाते में कितनी राशि बढ़ गई है. 

सरकार पहले ही वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पीएफ पर 8.5 फीसदी ब्याज ट्रांसफर करने के प्रस्ताव पर हरी झंडी दे चुकी थी.  EPFO खातों में 8.5 फीसदी ब्याज जमा कर रहा है. देश के करीब 6.5 करोड़ सब्सक्राइबर के खाते में पैसे आने लगे हैं.

इस तरह जानें अपना PF बैलेंस

SMS की मदद से : EPFO के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFO UAN LAN SMS भेजना है. LAN का मतलब भाषा से है. अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो LAN की जगह ENG लिखना होगा. इसी तरह हिंदी के लिए HIN और तमिल के लिए TAM लिखना है.

मिस्ड कॉल से : आप चाहें तो एक मिस्ड कॉल से भी अपना EPF बैलेंस जान सकते हैं. इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना है. इसके बाद आपको एक मैसेज मिलेगा, जिसमें आपके बैलेंस की जानकारी होगी. 

WATCH LIVE TV 

वेबसाइट के जरिये : ऑनलाइन अपना बैलेंस देखने के लिए EPF पासबुक पोर्टल पर विजिट करें। इस पोर्टल पर अपना UAN और पासवर्ड के जरिये लॉग इन करें और इसके बाद Download/View Passbook पर क्लिक करें। इस पासबुक में आप अपना पीएफ बैलेंस देख सकते हैं.

उमंग ऐप में भी सुविधा: आप उमंग ऐप के जरिये भी जब चाहें अपना ईपीएफ बैलेंस देख सकते हैं. इसके लिए उमंग ऐप खोलकर EPFO पर क्लिक करें.  इसमें Employee Centric Services पर क्लिक करें. इसके बाद View Passbook पर क्लिक कर UAN और पासवर्ड डालें. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. इसे दर्ज करने के बाद EPF बैलेंस देख सकते हैं.

Trending news