EPFO सब्सक्राइबर्स के लिए अच्छी खबर, PF खाते में जल्द आने वाली है ब्याज की इतनी राशि
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh949283

EPFO सब्सक्राइबर्स के लिए अच्छी खबर, PF खाते में जल्द आने वाली है ब्याज की इतनी राशि

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सब्सक्रइबरों के लिए एक अच्छी खबर है. उनके पीएफ खाते (PF Account) में अधिक पैसे आने वाले हैं. खबर है कि EPFO मेंबर्स को जल्द ही अपने पीएफ पर ब्याज मिलने वाला है. मोदी सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 8.5 फीसदी ब्याज की मंजूरी दे दी है.

जुलाई के अंत में या अगस्त महीने की शुरुआत में PF का 8.5 फीसदी ब्‍याज की राशि EPFO मेंबर्स के खाते में जोड़ी जा सकती है.

नई दिल्ली : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सब्सक्रइबरों के लिए एक अच्छी खबर है. उनके पीएफ खाते (PF Account) में अधिक पैसे आने वाले हैं. खबर है कि EPFO मेंबर्स को जल्द ही अपने पीएफ पर ब्याज मिलने वाला है.

मोदी सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 8.5 फीसदी ब्याज की मंजूरी दे दी है. जुलाई के अंत में या अगस्त महीने की शुरुआत में PF का 8.5 फीसदी ब्‍याज की राशि EPFO मेंबर्स के खाते में जोड़ी जा सकती है. 

श्रम मंत्रालय की मंजूरी मिलने के बाद अब EPFO सब्सक्राइबर्स के अकाउंट में 8.5 फीसदी की दर से पैसे भेजे जाएंगे. पिछले वित्तीय वर्ष 2019-20 में KYC में हुई गड़बड़ी के चलते कई सब्सक्राइबर्स को लंबा इंतजार करना पड़ा था. EPFO ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए ब्याज दरों को बिना बदलाव के 8.5 % पर बरकरार रखा था, जो कि पिछले 7 साल के निचले स्तर की ब्याज दर है.

 मिस्ड कॉल से ऐसे चेक करें पीएफ बैलेंस 

आप अपने पीएफ का पैसा चेक करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से  011-22901406 पर मिस्ड कॉल करनी होगी. इसके बाद EPFO के मैसेज के जरिए आपको PF की डिटेल मिल जाएगी. यहां भी आपका UAN, पैन और आधार लिंक होना जरूरी है.

ऑनलाइन चेक करने का तरीका 

1. ऑनलाइन बैलेंस चेक करने के लिए आप ईपीएफओ की वेबसाइट epfindia.gov.in पर लॉग इन करने के बाद ई-पासबुक पर क्लिक करें.
2. ई-पासबुक पर क्लिक करने पर आप एक नए पेज passbook.epfindia.gov.in पर आ जाएंगे.
3. अब यहां आप अपना यूजर नाम (UAN नंबर), पासवर्ड और कैप्चा भरने के बाद एक नए पेज पर आ जाएंगे और यहां मेंबर आईडी का चुनाव करना होगा.
4. यहां ई-पासबुक पर अपना ईपीएफ बैलेंस मिल जाएगा.

WATCH LIVE TV

उमंग ऐप से भी जान सकते है बैलेंस

आप प्ले स्टोर से उमंग ऐप डाउनलोड करने के बाद ईपीएफओ पर क्लिक करें. अब आप अन्य पेज पर एम्प्लोई-सेंट्रिक सर्विस (employee-centric services) पर क्लिक करें. इसके बाद आप 'व्यू पासबुक' पर क्लिक करें. इसके साथ आप अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड भरें. इतना करने के बाद एक ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा. इसे जरूरी स्थान पर भरने के बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं.

 SMS से भी जानें बैलेंस 

अगर आपका UAN नंबर EPFO के पास पंजीकृत है तो आप अपने PF बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए ले सकते हैं. इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO लिखकर भेजना होगा.

इसके बाद आपको PF की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएगी. अगर आपको हिंदी भाषा में जानकारी चाहिए तो EPFOHO UAN लिखकर भेजना होगा. 

कई भाषाओं में यह सुविधा 

पीएफ बैलेंस जानने की यह सेवा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में मिल रही है. पीएफ बैलेंस के लिए जरूरी है कि आपका UAN, बैंक अकाउंट, पैन (PAN) और आधार (AADHAR) से लिंक होना जरूरी है.

Trending news