Chamba thaal: देशभर में अचानक क्यों बढ़ी चंबा थाल की डिमांड, क्या है इसकी खास बात?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1365596

Chamba thaal: देशभर में अचानक क्यों बढ़ी चंबा थाल की डिमांड, क्या है इसकी खास बात?

वैसे तो हिमाचल प्रदेश अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन हिमाचल में ऐसी बहुत सी चीजे हैं जो हिमाचल को दूसरे राज्यों से अलग बनाती है. हिमाचल की संस्कृति भी सभी से अलग है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं हिमाचल प्रदेश के चंबा थाल के बारे में, जिसकी देशभर में अचानक डिमांड बढ़ गई है.  

Chamba thaal: देशभर में अचानक क्यों बढ़ी चंबा थाल की डिमांड, क्या है इसकी खास बात?

Chamba thaal: हिमाचल प्रदेश के जिला चंबा की धातु शिल्प कला की दुनिया दीवानी हो रही है. चंबा में धातु शिल्प कला से तैयार होने वाली कृतियों की अचानक इतनी डिमांड बढ़ी है कि इस कला से जुड़े कलाकारों को बात करने तक की फुरसत नहीं मिल रही है. डिमांड कितनी है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस साल अब तक एक-एक कलाकार एक-एक लाख चंबा थाल बेच चुके हैं. और तो और अब धातु शिल्प कला से तैयार होने वाली इन चंबा थाल की भी एडवांस में बुकिंग हो रही है. लगातार बढ़ रही डिमांड से इस कला से जुड़े कलाकार भी काफी खुश हैं.

अचानक क्यों बढ़ने लगी चंबा थाल की डिमांड?
कलाकारों की मानें तो चंबा थाल की पहले डिमांड नहीं हुआ करती थीं, लेकिन जब से केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने ओलंपिक विजेताओं को चंबा थाल देने की शुरुआत की है उसके बाद से चंबा थाल की डिमांड कई गुना बढ़ गई है. अब चंबा की धातु शिल्प कला को काफी पसंद किया जाने लगा है.  खासकर चंबा थाल की तो दुनिया दीवानी हो गई है.

ये भी पढ़ें- Himachal capital: क्यों हैं हिमाचल प्रदेश की दो राजधानियां? बेहद दिलचस्प है इसके पीछे की कहानी

कलाकारों के पास चल रही एडवास बुकिंग
कलाकार गौरव आनंद ने अपने यहां तैयार हुए चंबा थाल का जिक्र करते हुए कहा कि वह अब तक एक लाख चंबा थाल बेच चुके हैं. उनके पास अभी भी लगातार एडवांस बुकिंग चल रही हैं. इसके साथ ही एक अन्य कलाकार हरिंद्र मल्होत्रा ने बताया कि उनके यहां भी चंबा थाल की बहुत काफी ज्यादा डिमांड है. उनका सारा दिन इन्हीं चंबा थाल की डिमांड पूरी करते निकल जाता है. उन्होंने कहा कि अब इतना भी समय नहीं मिलता कि किसी से बात कर सकें.

ये भी पढ़ें- PM Modi Mandi Rally live Update: PM मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मंडी में युवा विजय संकल्प रैली को किया संबोधित

क्यों है चंबा थाल की इतनी डिमांड?
चंबा थाल पीपल पर हाथों से कलाकृतियां उकेर कर तैयार किया जाता है. पहले इस थाल पर हिंदू देवी-देवताओं की कलाकृतियां बनाई जाती थीं. समय के साथ-साथ इस थाल पर देवी-देवताओं के साथ हिमाचल की संस्कृति से जुड़ी कलाकृतियां भी उकेरी जाने लगीं. यह थाल तीन आकार में उपलब्ध है. 
इसका सबसे छोटा साइज 11 इंच और 400 ग्राम के वजन में उपलब्ध होता है, जिसकी कीमत 1400 रुपये है जबकि मिड साइज 15 इंच और 100 ग्राम का है. इस थाल की कीमत 2,000 रुपये है. वहीं, सबसे बड़ा थाल 23 इंच 2 किलो का है, जिसकी कीमत 3,000 रुपये है. 

WATCH LIVE TV

Trending news