PM Modi Mandi Rally live Update: PM मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मंडी में युवा विजय संकल्प रैली को किया संबोधित
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1365268

PM Modi Mandi Rally live Update: PM मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मंडी में युवा विजय संकल्प रैली को किया संबोधित

PM Modi Mandi Rally live Update: पीएम नरेंद्र मोदी ने हिमाचल में विधानसभा चुनाव को देखते हुए कहा कि हिमाचल के लोग, हिमाचल के युवा भी, भाजपा सरकार की वापसी का मन बना चुके हैं. 

PM Modi Mandi Rally live Update: PM मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मंडी में युवा विजय संकल्प रैली को किया संबोधित

PM Modi Mandi Rally live update: हिमाचल प्रदेश में कुछ ही महीने में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं. इस बीच शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल के मंडी पहुंचने वाले थें, लेकिन बारिश के कारण वह पहुंच नहीं पाए,जिस वजह से उन्होंने वर्चुल तरीके से युवाओं से बातचीत की. उन्होंने मंडी में आयोजित ‘‘युवा विजय संकल्प रैली’’ को संबोधित किया. 

पीएम ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश में तय कार्यक्रम के तहत मुझे अब तक मंडी पहुंच जाना था, लेकिन मौसम खराब होने की वजह से ऐसा संभव नहीं हो पाया. ऐसे में आपके इंतजार के लिए मैं सबसे पहले क्षमा प्रार्थी हूं, दिल्ली से ही आप सभी से संवाद कर रहा हूं. 

उन्होंने कहा कि आजादी के तुरंत बाद जम्मू-कश्मीर से लेकर कारगिल युद्ध तक हिमाचल के जांबाजों ने सर्वोच्च बलिदान देकर मां भारती का सिर ऊंचा रखा है. हिमाचल की युवा शक्ति ने हमेशा अलग-अलग मोर्चों पर देश को गौरवान्वित होने का अवसर दिया है. उन्होंने आगे कहा कि पहाड़ी गांधी बाबा कांशी राम समेत हिमाचल के अनेक सेनानियों ने आजादी के आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. 

Bigg Boss 16 Promo: बिग बॉस 16 की डेट हुई फाइनल, गब्बर बन सलमान खान लेंगे कटेस्टेंट की क्लास

वहीं, पीएम ने कहा कि युवाओं को ज्यादा से ज्यादा अवसर देना, हमेशा से भाजपा की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है. मुख्यमंत्री हों, सांसद हों, मंत्री हों, भाजपा देश का वो राजनीतिक दल है जिसमें हर जगह युवाओं का प्रतिनिधित्व सबसे अधिक है. 

पीएम ने चुनाव को देखते हुए कहा कि हिमाचल के लोग, हिमाचल के युवा भी, भाजपा सरकार की वापसी का मन बना चुके हैं. हिमाचल के युवा जानते हैं कि साफ नीयत के साथ, ईमानदार नीयत के साथ हिमाचल का विकास कोई कर सकता है, तो वो सिर्फ भाजपा ही है. बीते 8 वर्षों में देश में उच्च शिक्षा के लिए अनेक नए संस्थान शुरू किए जा चुके हैं. IIT मंडी के अलावा IIM सिरमौर ऊना में IIIT और बिलासपुर में AIIMS. हर बड़े सेक्टर से जुड़े देश के जितने प्रीमियम संस्थान है वो आज हिमाचल में भी है. 

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि मैं ख़ुद भी हिमाचल की देवसंस्कृति और हिमाचल के हस्तशिल्पों से बहुत अभिभूत रहता हूं. हिमाचल की इसी विशेषता को प्रोत्साहन देने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं. अमृतकाल में भारत की अर्थव्यवस्था को, देश में रोजगार निर्माण को एक बड़ा बल जिस सेक्टर से मिलने वाला है, वो है हमारा टूरिज्म सेक्टर है. मैं खुद भी हिमाचल की देव संस्कृति और हिमाचल के हस्तशिल्पियों से बहुत अभीभूत रहता हूं. 

पीएम ने कहा कि कुल्लू शॉल हो, किन्नौरी शॉल हो, चंबा रुमाल हो, कांगड़ा पेंटिंग्स हो या लाहौली गर्म जुराबें इन सभी को GI टैग किया गया है.  दुनिया में इनकी काफी प्रतिष्ठा बनी है. हिमाचल की तारीफ करते हुए पीएम ने कहा कि देश में दवाओं के रॉ-मैटेरियल में आत्मनिर्भरता के लिए आज जो काम चल रहा है, उसके लिए अपने हिमाचल प्रदेश में बल्क ड्रग्स पार्क बनाया जा रहा है. देश के चार राज्यों में मेडिकल डिवाइस पार्क बनाए जा रहे हैं, उसमें भी हिमाचल एक राज्य है. 

जल जीवन मिशन के तहत पिछले तीन सालों में देश के सात करोड़ से अधिक नए घरों को नल से जल मिलने लगा है. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के आठ लाख से ज्यादा परिवारों को भी नल से पानी की सुविधा मिली है. पीएम ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हिमाचल के हाटी समुदाय को एसटी सूची में जोड़ने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. सिरमौर के गिरीपार क्षेत्र में रहने वाले हाटी समुदाय के हजारों युवा साथियों को इस निर्णय से अनेक अवसर मिलने वाले हैं. 

संबोधन में पीएम ने कहा कि 8-10 साल पहले जो सोचना भी असंभव था उसे आज भारतीय जनता पार्टी की सरकार कर के दिखा रही है. मेरा प्रयास रहता है कि पूरी दुनिया को हिमाचल के विषय में पता चलें, यहां के कौशल के विषय में पता चले. पीएम ने युवाओं की तारीफ करते हुए कहा कि हिमाचल की युवा शक्ति ने हमेशा अलग-अलग मोर्चों पर देश को गौरवान्वित होने का अवसर दिया है. उन्होंने कहा कि मुद्रा योजना ने जिस प्रकार हिमाचल प्रदेश में होम-स्टे, रेस्टॉरेंट और दूसरे उद्योगों को गति दी है वो अभूतपूर्व है. 

Watch Live

Trending news