Himachal Pradesh: बागवानों को प्रशिक्षण के साथ मुहैया कराई जाएगी उचित सुविधा
Advertisement

Himachal Pradesh: बागवानों को प्रशिक्षण के साथ मुहैया कराई जाएगी उचित सुविधा

Farmer News: हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा में अब किसानों को प्रशिक्षण के साथ रहने की सुविधा भी दी जाएगी. इसके लिए पालमपुर स्थित होल्टिकल्चर ट्रैनिंग सेंटर में ही बागवानों को हर सुविधा मुहैया कराई जाएगी.   

Himachal Pradesh: बागवानों को प्रशिक्षण के साथ मुहैया कराई जाएगी उचित सुविधा

विपन कुमार/कांगड़ा: जिला कांगड़ा के पालमपुर स्थित होल्टिकल्चर ट्रैनिंग सेंटर में बागवानों को प्रशिक्षण के साथ-साथ रहने की सुविधा भी दी जाएगी. उद्यान विभाग के उप निदेशक कमलशील नेगी ने जानकरी देते हुए बताया कि जिला के बागवानों के पास अपना सेंटर न होने के चलते उन्हें प्रशिक्षण के लिए कृषि विश्वविद्यालय के भवन में जाना पड़ता है, लेकिन अब जल्द ही जिला के बागवानों के पास प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए अपना भवन होगा उन्होंने कहा कि होल्टिकल्चर ट्रैनिंग सेंटर के निर्माण से 30 से 40 बागवानों को पूरी सुविधा मुहैया हो सकेगी.

दो महीने में होगा सेंटर का निर्माण कार्य पूरा
कमलशील नेगी ने कहा कि दो महीने में सेंटर का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा और सभी प्रकार का प्रशिक्षण सेंटर में ही होगा. इससे बागवानों को काफी लाभ मिलेगा. बागवान आधुनिक खेती के बारे में सीख पाएंगे. उन्होंने कहा कि बागवान सब्जियों, फूलों व फलों की खेती को लेकर भी विभाग द्वारा तैयार खेती को देख सकेंगे. इसके अलावा खेती के बारे में नॉलेज भी ले सकेंगे. 

ये भी पढ़ें- EPFO ने अपने ग्राहकों को दी बड़ी राहत, पेंशन के लिए फिर से बढ़ी डेडलाइन

प्रदेश भर में हो रही बेमौसमी बारिश पर क्या बोले कमलशील नेगी?
उन्होंने कहा कि इससे पहले भी बागवानों के लिए प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया जाता रहा है. वहीं, प्रदेश भर में हो रही बारिश से बागवानों को हो रही दिक्कतों के बारे इसके अलावा उप निदेशक कमल शील नेगी ने कहा कि इन दिनों बागवान पौधों को कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव करते हैं, लेकिन बेमौसम हो रही बारिश के चलते कहीं न कहीं बागवान परेशान हैं. 

ये भी पढ़ें- Farmer News: हिमाचल प्रदेश में बागवान और किसानों को हो रहे नुकसान की भरपाई करेगी सरकार?

कमलशील नेगी ने बागवानों को दी सलाह
ऐसे में उन्होंने जिला के समस्त बागवानों से जानकारी साझा करते हुए कहा कि जब मौसम ठीक हो उसी समय बागवान दवाइयों का छिड़काव करें, क्योंकि जब भी पौधों पर कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव किया जाता है तब कम से कम 2 दिन तक बारिश नहीं होनी चाहिए ताकि फसल कोई नुकसान न हो और बागवान को भी आर्थिक हानि न हो.

WATCH LIVE TV

Trending news