Himachal Pradesh: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोमवार को 43.07 करोड़ रुपये की लागत से बने
Advertisement

Himachal Pradesh: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोमवार को 43.07 करोड़ रुपये की लागत से बने

Himachal Pradesh: सीएम सुक्खू ने आज हिमाचल प्रदेश सचिवालय आर्म्सडेल भवन का लोकार्पण किया. इस दौरान उन्होंने इस  सचिवालय आर्म्सडेल भवन की सुविधाओं के बारे में भी बताया. 

 

Himachal Pradesh: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोमवार को 43.07 करोड़ रुपये की लागत से बने

समीक्षा कुमारी/शिमला: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोमवार को 43.07 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित हिमाचल प्रदेश सचिवालय आर्म्सडेल भवन चरण-3 का लोकार्पण किया. इस आठ मंजिला भवन में आधुनिक सुविधाएं, 123 चार पहिया और 60 दोपहिया वाहनों के लिए पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध है. इसके साथ ही डिजास्टर मैनेजमेंट सेल, कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, जनजातीय विकास कार्यालय, सम्मेलन कक्ष, मीटिंग हॉल, अधिकारियों और वाहन चालकों के लिए कमरे, एसबीआई और पीएनबी की शाखाओं के विभिन्न कार्यालय हैं.

इस अवसर पर सीएम सुक्खू ने कहा कि सचिवालय का पुराना भवन एक विरासत है, जहां जन कल्याण के लिए कई ऐतिहासिक निर्णय लिए गए हैं, उन्होंने कहा कि नया भवन आधुनिक तकनीक के साथ सामंजस्य से कार्य करने की सरकार की कार्य प्रणाली को प्रदर्शित करता है. उन्होंने राज्य सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों को प्रभावी तरीके से कार्यन्वित करने में कर्मचारियों के सहयोग के महत्व पर भी विशेष बल दिया.

ये भी पढ़ें- IPL 2023: धर्मशाला पहुंची पंजाब किंग्स, दिल्ली और राजस्थान से प्लेऑफ के लिए होगी भिड़ंत

आर्थिक संकट से गुजर रहा हिमाचल प्रदेश 
सीएम ने कहा कि राज्य आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है. उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि आगामी चार वर्ष के दौरान हिमाचल प्रदेश को आत्मनिर्भर राज्य बनाने की दिशा में राज्य सरकार आर्थिक रूप से विवेकपूर्ण निर्णय ले रही है. सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार के कल्याणकारी निर्णयों में कर्मचारियों का सहयोग भी वांछित है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार ने अपने वित्तीय संसाधनों को बढ़ाने के लिए कई निर्णय लिए हैं. भविष्य में भी कड़े निर्णयों के साथ प्रशासनिक स्तर पर भी महत्वपूर्ण सुधार किए जाएंगे. प्रदेश को विकास पथ पर तेजी से अग्रसर करने के लिए कार्यों के निष्पादन में तेजी लानी होगी. उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं को जमीनी स्तर पर क्रियान्वित करने में सचिवालय के अधिकारी व कर्मचारी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, ऐसे में सभी को पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर राज्य सरकार का सहयोग करना चाहिए.

आर्थिक तंगी के बावजूद जारी किया गया महंगाई भत्ता
सीएम ने कहा कि राज्य सरकार कर्मचारियों के कल्याण के लिए प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है. प्रदेश सरकार आर्थिक तंगी के बावजूद राज्य के कर्मचारियों और पेंशनरों को तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता जारी किया गया है. उन्होंने कहा कि एनपीएस का पैसा केंद्र सरकार के पास है. राज्य सरकार की हिस्सेदारी वापस लाने में कर्मचारियों को सहयोग करना होगा.

प्रदेश की जनता के लिए बड़ा संदेश है सचिवालय का नया भवन
मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मुख्यमंत्री का पद ग्रहण करने के बाद प्रशासन को नई दिशा दी है. सचिवालय का नया भवन पूरे प्रदेश के लिए संदेश है कि नई सरकार लोगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है. उन्होंने विश्वास दिलाया कि अधिकारी और कर्मचारी मुख्यमंत्री की उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास करेंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news