Income Tax alert: इनकम टैक्स को लेकर बेहद जरूरी अपडेट, जल्द इस काम को निपटा लें
Advertisement

Income Tax alert: इनकम टैक्स को लेकर बेहद जरूरी अपडेट, जल्द इस काम को निपटा लें

 Income Tax alert- अगर आप भी टैक्स देते हैं और अगर आपने अपना इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल कर दिया है लेकिन, अभी तक आईटीआर वेरिफिकेशन (ITR Verification) का काम नहीं निपटाया है तो जल्द से जल्द इस काम को निपटा लें.

फोटो

चंडीगढ़- Income Tax alert- इनकम टैक्स हमारे देश में हर कमाने वाले शक्स को भरना ही पड़ता है. इनकम टैक्स की गणना आपकी टैक्स योग्य इनकम पर लागू टैक्स स्लैब के आधार पर की जाती है. नौकरी करने वाला व्यक्ति इनकम टैक्स (Income Tax) देता है. इनकम टैक्स को लेकर कुछ जरूरी अपडेट है.

अगर आप भी टैक्स देते हैं और अगर आपने अपना इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल कर दिया है लेकिन, अभी तक आईटीआर वेरिफिकेशन (ITR Verification) का काम नहीं निपटाया है तो जल्द से जल्द इस काम को निपटा लें.

बता दें टैक्स असेसमें (Tax Assessment) वर्ष (AY) 2020-21 के लिए आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने वाले करदाताओं के लिए आयकर विभाग के पास एक महत्वपूर्ण अपडेट है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने AY 2020-21 के लिए ITR को सत्यापित करने का अंतिम मौका प्रदान किया है.

आईटीआर वेरिफिकेशन की आखिरी तारीख 28 फरवरी है. इनकम टैक्स इंडिया ने ट्वीट किया, "आयु 2020-21 के लिए अपने आईटीआर को सत्यापित करने का अंतिम मौका न चूकें। सत्यापन की अंतिम तिथि 28 फरवरी, 2022 है."
 

 

आईटीआर वेरिफिकेशन का प्रोसेस

AY 2020-21 के लिए ITR का ई- C कई मोड से किया जा सकता है.

 

 

1. आधार ओटीपी के जरिए....
2. नेट बैंकिंग (Net Banking) के माध्यम से ई-फाइलिंग खाते में लॉग इन करके...
3. बैंक खाता संख्या के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक वेरिफिकेशन कोड (Electronic Verification Code)
4. डीमैट खाता नंबर (Demat Account Number) के माध्यम से ईवीसी (EVC)
5. सीपीसी (CPC), बेंगलुरु को डाक के माध्यम से आईटीआर-वी (ITR-V) की एक ड्यूटी साइंड फिजिकल कॉपी (Duty Signed Physical Copy) भेजकर.

 

Trending news