हिमाचल के लाल ने कर दिया कमाल, भारत के सबसे अ‍मीर 10 भारतीयों की सूची में शामिल, दुनिया के अरबपतियों की सूची में 577वां स्थान
Advertisement

हिमाचल के लाल ने कर दिया कमाल, भारत के सबसे अ‍मीर 10 भारतीयों की सूची में शामिल, दुनिया के अरबपतियों की सूची में 577वां स्थान

किसान के बेटे और हिमाचल के ऊना के जय चौधरी ने कड़ी मेहनत के दम पर भारत के टॉप टेन अरबपतियों में जगह बनाई है

किसान के बेटे और हिमाचल के ऊना के जय चौधरी ने भारत के टॉप टेन अरबपतियों में जगह बनाई है

किसान के बेटे और हिमाचल के ऊना के जय चौधरी ने कड़ी मेहनत के दम पर भारत के टॉप टेन अरबपतियों में जगह बनाई है। सरकारी स्कूल से पढ़कर उच्च शिक्षा हासिल करने अमेरिका गए जय चौधरी आज दुनिया के अरबपतियों की सूची में 577वें स्थान पर हैं।

जय चौधरी की कहानी लोगों को प्रेरणा देने वाली है। जिस वक्त जय ने अपनी पढ़ाई की, उस वक्त ऊना गांव में बिजली नहीं थी और ना ही जय के परिवार के पास पैसे थे। पेड़ के नीचे बैठकर जय ने पढ़ाई की। विश्वभर के अमीरों की सूची में शामिल और देश के 10 अमीरों की सूची में नौंवा स्थान हासिल करने वाले जय चौधरी का सफर संघर्ष से भरा रहा है। 

जय चौधरी का असली नाम जगतार सिंह चौधरी है। जय चौधरी के पिता भगत सिंह पनोह गांव के प्रधान रह चुके हैं। हल चलाकर अपने बच्चों को शिक्षा प्रदान करने वाले भगत सिंह अपनी धर्मपत्नी के साथ इन दिनों अमेरिका में ही रहते हैं। सरकारी स्कूल से पढ़कर अमेरिका में हुनर के दम पर मुकाम हासिल करने वाले जय चौधरी की उपलब्धि पर जिले में खुशी की लहर है।

हुरून ग्लोबल रिच लिस्ट 2021 में यह रैकिंग सामने आई है। हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के पनोह गांव से संबंध रखने वाले जय चौधरी अमेरिका में जी स्केलर कंपनी के सीईओ हैं। 

62 साल के जय चौधरी का जन्म जिला ऊना के गांव पनोह में पिता भगत सिंह और माता सुरजीत कौर के घर में हुआ था। तीन भाइयों में सबसे छोटे जय चौधरी की तीन बहनें भी हैं।

विपरीत परिस्थितियों से लड़कर अरबपति बने जय चौधरी की इस उपलब्धि के बाद ऊना में रह रहे उनके बड़े भाई दलजीत चौधरी के घर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के मुताबिक पिछले साल उनकी संपत्ति में लगभग 271 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जो अब 13 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है।

Trending news