Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2399345
photoDetails0hindi

Breakfast Tips: नाश्ते में भूलकर भी ना पीएं ये जूस, हो सकता है शरीर को भारी नुकसान

Breakfast Tips: नाश्ता करने के समय किन जूस को पीने से बचना चाहिए इसके बारे में आज बात करने जा रहे है. दरअसल कुछ जूस है जिसको सुबह खाने के समय नहीं पीना चाहिए.

 

1/6

नाश्ते से ही हमारे दिन की शुरुआत होती हैं इसलिए हमारा नाश्ता सेहतमंद और पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए. कुछ लोग ब्रेकफास्ट में हेल्थी ड्रिंक्स पीने की जगह फ्रूट जूस पीना पसंद करते हैं लेकिन सुबह के नाश्ते में फ्रूट जूस स्वास्थ्य के लिए बिलकुल लाभदायक नहीं है. 

 

2/6

ज्यादातर लोगों को लगता हैं जूस उनकी सेहत के लिए एक हेल्थी डाइट हैं इसलिए लोग फल खाने की बजाय उसका जूस पी रहे हैं. उन्हें लगता है कि फ्रूट जूस ज्यादा फायदेमंद होता है. यही कारण है कि मिक्स फ्रूट जूस और पैक्ड जूस की डिमांड भी बढ़ गई है.नाशता करने के समय किन जूस को पीने से बचना चाहिए इसके बारे में आज बात करेंगे...

 

Packed Fruit Juice

3/6
Packed Fruit Juice

पैक्ड फ्रूट जूस में ज्यादा मात्रा में शुगर होते है और उनमें कम पोषण तत्व होते हैं यह आपकी बॉडी में इंसुलिन लेवल को तेजी से बढ़ाता हैं. ये आपके ब्लड शुगर लेवल को स्पाइक कर सकते है ओबेसिटी का रिस्क बढा सकते हैं और यह थकान और कमजोरी का कारण बन सकता है. यह आपके शरीर के कैलरी लेवल को बड़ी तेजी से बढ़ा देती हैं और यह नाश्ते का हिस्सा नहीं होना चाहिए.

Citrus Fruit Juice

4/6
Citrus Fruit Juice

सुबह के नाशते में ज्यादातर लोग संतरे या मोसम्बी का जूस पीना पसंद करते हैं और यह जूस नाश्ते के लिए बिल्कुल भी लाभदायक नही हैं. इसको खाली पेट पीने से एसिडिटी और हार्टबर्न होने की समस्या बढ जाती है इसलिए नाशते में साइट्रस फ्रूट जूस पीने से बचें 

Pineapple Fruit Juice

5/6
Pineapple Fruit Juice

पाइनएप्पल फ्रूट जूस में नेचुरल हाई शुगर कन्टेन्ट होता हैं जो ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढा देता हैं और डायबिटीज के लेवल को भी बढ़ा सकती हैं इसको खासकरके खाली पेट तो बिल्कुल भी न पीए खाली पेट पीने से डाइजेस्टिव इशू जैसे ब्लोटिंग, गैस, और डायरिया का कारण बन सकते हैं. 

Banana Fruit Juice

6/6
Banana Fruit Juice

केला का जूस भी नाश्ते के लिए नुकसानदायक है. केले के जूस में हाई नेचुरल शुगर कन्टेन्ट होता है जो ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा देता हैं  जिससे डायबिटीज होने के कारण बढ जाते हैं केले का जूस बहुत जल्दी पचता है जिससे आपको जल्दी ही भूख लग सकती है.

(Disclaimer-इस आर्टिकल में बताए तरीक़ों व दावों की जी मीडिया न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें)