Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2395826
photoDetails0hindi

Health Tips: बरसात के मौसम में यह फल आपके शरीर को देगा बहुत सारे लाभ, बीमारियां भागेंगी दूर

Benefits Of Pear Fruit: यह फल ज्यादातर बरसात के मौसम आते हैं और इस फल को जितना हो सके उतना खाएं. यह हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता हैं.  

 

1/7

मानसून का मौसम में अक्सर अब मौसमी फल भी बाजारों में खूब दिखने लगे हैं और लोग भी इन फलों को पसंद कर रहे हैं. मौसमी फल हर किसी को पसंद आते हैं, क्योंकि यह फल सिर्फ मौसम के हिसाब से ही बाजार में देखने के लिए मिलते हैं.

 

2/7

नाशपाती मौसमी फल है, जो मानसून के मौसम में बाजार में कपड़े की मात्रा में बिकता है. यह फल पेट के रोगों के लिए रामबाण है. नाशपाती का सेवन मानसून के मौसम में जमकर करना चाहिए. आइए आज जानते है इसके क्या है फायदे...

 

Improves digestion

3/7
Improves digestion

नाशपती का नियमित सेवन आंतों की सफाई में मदद करता हैं और कब्ज जैसी समस्याओं से बचाता हैं. नाशपाती में पानी की मात्रा ज्यादा होती हैं जो पाचन तंत्र को हाइड्रेट रखता हैं इसमें घुलनशील फाइबर होते हैं जो आंतो को स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता हैं. 

Weight loss

4/7
Weight loss

नाशपाती कैलोरी में कम होता हैं जिससे आपको आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा और भूख भी कम करने का काम करता हैं. नाशपाती आपके शरीर में पोषण देता हैं बिना किसी कैलोरी को बढाएं नाशपाती में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती हैं जिस कारण यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखता हैं. 

 

Beneficial for skin and hair

5/7
Beneficial for skin and hair

नाशपाती में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट के तत्व पाए जातें हैं जो हमारे चेहरे पर निखार और ग्लो लाने में मदद करतें और यह हमारे बालों को मजबूत करने में भी मदद करते हैं. 

Digestive system

6/7
Digestive system

नाशपाती में मौजूद हाई फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदगार साबित होता हैं. यह पाचन तंत्र के लिए जरूरी होते हैं. फाइबर शरीर में जाकर पेट साफ करने में मदद करता है और आंतों की परेशानियों से राहत दिलाता है. एक नाशपाती में करीब 6 ग्राम फाइबर होता है जो आपकी दैनिक जरूरत का 21 प्रतिशत है. यह फल कब्ज से राहत दिलाता है.

Cardiovascular health

7/7
Cardiovascular health

नाशपाती में काफी मात्रा में फाइबर होता हैं जो कि घुलनशील फाइबर होता हैं जिसे पेक्टिन कहा जाता हैं यह हमारे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर देता हैं. दिल की सेहत को बेहतर बनाता है.