Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2328749
photoDetails0hindi

Healthy Lifestyle: 6 आदतें जिन्हें रोजाना फॉलो कर आप भी जी सकते हैं एक बेहतर-स्वस्थ जीवन

Healthy Lifestyle: स्वास्थय हमारे जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखता है. स्वास्थय सही रहने से ही हम दिनभर का काम बड़ी आसानी से कर लेते हैं. स्वास्थय केवल शारीरिक स्वास्थय तक ही सीमित नहीं है ,बल्कि यह मानसिक स्वास्थय पर भी निर्भर होता है. आज हम आपको ऐसी ही 6 आदतें बताएंगे जिसे फॉलो कर आप स्वास्थ रह सकते हैं.

 

Exercise Daily

1/6
Exercise Daily

व्यायाम करने के कई फायदे होते हैं, खासतौर पर स्वास्थय को अच्छा रखने में. रोजाना कम से कम 30 मिनट तक किसी भी तरह के व्यायाम का अभ्यास करना चाहिए ,फिर चाहे वो योग, चलना-दौड़ना हो या जिम जाना ही क्यों न हो. व्यायाम करने से न केवल शारीरिक स्वास्थय बल्कि मानसिक स्वास्थय भी सुधरता है. व्यायाम को सुबह के समय में करने से दिन सकरात्मक और ऊर्जावान रहता है. 

 

Healthy Diet

2/6
Healthy Diet

अच्छा भोजन खाने से शरीर को प्रयाप्त  पोषण मिलता है जिससे हम स्वस्थ रहते  है. आहार में जितनी अलग सब्जियां, फल और प्रोटीन होगा उतना ही वह स्वास्थय को अच्छा बनता है. अच्छी डाइट लेने से हमारा शरीर स्वस्थ और तंदरुस्त रहता है जिससे हम अपने कार्य भी अच्छे से कर पाते हैं.

 

Sleep

3/6
Sleep

नियमित और पर्याप्त नींद लेने से न केवल आपका शरीर को आराम मिलता है बल्कि इससे आपका मानसिक तनाव भी काम होता है. अच्छी नींद से थकान दूर होने के साथ-साथ शरीर में ताजगी भी बढ़ती है. नियमित समय पर सोने से भी शारीरिक स्वास्थय तंदरुस्त रहता है ,जिसमें बड़ों को 7-9 घंटों तक सोने की आवश्यकता होती है और बच्चों को इससे भी ज्यादा सोने की आवश्यकता होती है.

 

Yoga

4/6
Yoga

योगासन या प्राणायाम करने से आपका शरीर लचीला होता है. इससे शरीर की अंदरूनी गतिविधियों को बनाए रखने में मदद मिलती है और मानसिक स्थिति को भी बेहतर बनाता है. यहां तक की ध्यान या मैडिटेशन करने से भी आपकी मानसिक स्थिति ठीक होती है तथा आप सकरात्मक सोच को अपने अंदर लाते हैं.

 

Drink Enough Water

5/6
Drink Enough  Water

रोजाना 8 -10 गिलास पानी पीने से आपकी त्वचा में निखार आता है. पानी पीने से न सिर्फ आपके पेट की सफाई होती है बल्कि यह आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत कर खाना पचने में मदद करता है. सुबह जल्दी उठकर एक गिलास गरम पानी पीने से आपका दिन ऊर्जावान रहता है. इसके साथ ही कहा जाता है कि हमें पानी हमेशा बैठकर पीना चाहिए.

 

Meditation

6/6
Meditation

रोजाना ध्यान करने से आप अपने जीवन को सकरात्मक दिशा की और ले जा सकते हैं. ध्यान करने से न सिर्फ आपका मानसिक तनाव कम होता है इसके साथ साथ यह आपकी सोचने की शक्ति को भी बढ़ाता है. ध्यान हमेशा शांत जगह पर बैठकर लगाया जाता है, शांत जगह पर बैठ आप अपना ध्यान किसी भी वास्तु पर एकत्रित कर लगा सकते हैं, फिर वो चाहे आंखें बंद कर अपनी सांसों पर ध्यान देना हो या फिर मन्त्र जाप करना हो.