Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2337491
photoDetails0hindi

Lauki Juice Benefits: लौकी का जूस शरीर ही नहीं स्किन के लिए भी है फायदेमंद, जाने इसे खली पेट पीने के फायदे

लौकी का जूस स्वास्थ्य के लिए अत्यंत फायदेमंद माना जाता है. इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करके आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे?

हाइड्रेशन के लिए अच्छा

1/7
हाइड्रेशन के लिए अच्छा

शरीर को हाइड्रेट रखने में लौकी का जूस महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसमें 90% से अधिक पानी होता है जो शरीर में जल स्तर को बनाए रखने में मदद करता है. यह विशेष रूप से गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुंचाने में उपयोगी है.

 

त्वचा की चमक बढ़ाए

2/7
त्वचा की चमक बढ़ाए

शरीर के साथ-साथ लौकी का जूस त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन्स त्वचा को पोषण देते हैं तथा इसे चमकदार बनाते हैं. यह त्वचा की समस्याओं जैसे एक्ने और दाग-धब्बों से भी राहत दिलाने में मदद करता है.

 

पेट की समस्याओं से राहत

3/7
पेट की समस्याओं से राहत

लौकी का जूस पेट के लिए भी फायदेमंद होता है. यह गैस, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है. इसका नियमित सेवन पाचन तंत्र को सुधारता है और आंतों की सफाई में मदद करता है.

इम्यूनिटी बढ़ाए

4/7
इम्यूनिटी बढ़ाए

लौकी का जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं जिससे आप विभिन्न बीमारियों से बच सकते हैं.

वजन कम करने में मदद

5/7
वजन कम करने में मदद

लौकी का जूस वजन कम करने में सहायक हो सकता है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और यह फाइबर से भरपूर होता है जो पाचन तंत्र को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है. इसके नियमित सेवन से भूख कम लगती है और यह शरीर के अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद करता है.

दिल के लिए फायदेमंद

6/7
दिल के लिए फायदेमंद

लौकी का जूस दिल के लिए भी लाभकारी है. इसमें मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम दिल की मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं और रक्तचाप को नियंत्रित रखते हैं. इसका नियमित सेवन हृदय संबंधी रोगों के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.

मूत्र समस्याओं में राहत

7/7
मूत्र समस्याओं में राहत

लौकी का जूस मूत्र समस्याओं में भी राहत प्रदान करता है. यह एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में काम करता है जिससे मूत्र पथ की सफाई होती है और मूत्र संक्रमण जैसी समस्याओं से बचाव होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEEPHH इसकी पुष्टि नहीं करता है)