Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2338996
photoDetails0hindi

Leftover Dal Recipe: बची हुई दाल से परांठे के आलावा बनाएं ये स्वादिष्ट खाना

Dal Recipe: बची हुई दाल अक्सर हमारी दिनचर्या का हिस्सा बन जाती है. इस पौष्टिक प्रधान को फेंकने के बजाय, इसे अक्सर विभिन्न व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे उनका स्वाद और पोषण मूल्य बढ़ जाता है. आइए जानते हैं कुछ रेसिपी 

 

Dal Paratha

1/6
Dal Paratha

दाल पराठा एक स्वादिष्ट और पौष्टिक चपटा ब्रेड है जिसमें बची हुई दाल को आटे में मिलाया जाता है. इस डिश को बनाने के लिए बची हुई दाल को गेहूं के आटे, बारीक कटे प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, जीरा और चुटकी भर नमक के साथ मिला कर नरम आटे में गूंथ लें. फिर इसके परांठे बना नाश्ते या स्नैक के लिए दही या अचार के साथ गरमागरम परोसें.

 

Dal Pakora

2/6
Dal Pakora

दाल के पकौड़े बची हुई दाल से बने स्वादिष्ट और कुरकुरे नाश्ते हैं. दाल को बेसन, बारीक कटे प्याज, हरी मिर्च, अदरक-लहसुन का पेस्ट, धनिया पत्ती और जीरा, हल्दी और लाल मिर्च पाउडर जैसे कुछ मसालों के साथ मिला लें. पकौड़ों को हल्का और फूला हुआ बनाने के लिए इसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा मिलाएं. गर्म तेल में चम्मच से घोल डालें और सुनहरा और कुरकुरा होने तक तलें. ये पकौड़े शाम के नाश्ते के लिए एकदम सही हैं, जिन्हें चटनी या केचप के साथ परोसा जाता है.

 

3/6

Dal Pancakes दाल पैनकेक एक स्वादिष्ट नाश्ता विकल्प है जिसे बची हुई दाल के साथ जल्दी से बनाया जा सकता है. एक कटोरे में दाल को चावल के आटे, बारीक कटे प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ती और एक चुटकी नमक के साथ मिलाएं. पानी डालकर गाढ़ापन ठीक करें और चिकना घोल बनाएं. एक नॉन-स्टिक पैन गरम करें और उसमें एक करछी घोल डालें, इसे एक पतले पैनकेक में फैलाएं. दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक पकाए और चटनी या मसालेदार टमाटर साल्सा के साथ इसका आनंद लें.

 

Dal Vada

4/6
Dal Vada

दाल वड़ा, जिसे दाल डोनट्स के नाम से भी जाना जाता है, एक लोकप्रिय दक्षिण भारतीय नाश्ता है. इसे बनाने के लिए, बची हुई दाल को बारीक कटे प्याज, हरी मिर्च, करी पत्ता, अदरक और सौंफ और काली मिर्च जैसे कुछ मसालों के साथ मिलाएं. मिश्रण को गाड़ा करने के लिए उसमें चावल का आटा मिलाएं. मिश्रण को छोटे गोल आकार दें और गरम तेल में सुनहरा और कुरकुरा होने तक तल लें. दाल वड़ा स्वादिष्ट रूप से कुरकुरे होते हैं और इन्हें नारियल की चटनी या सांभर के साथ परोसा जा सकता है.

 

Dal Soup

5/6
Dal Soup

दाल का सूप एक पौष्टिक और गर्म व्यंजन है, जो बारिश के दिनों के लिए एकदम सही है. सबसे पहले एक बर्तन में तेल गरम करें और उसमें बारीक कटा हुआ प्याज, लहसुन और अदरक डालकर भूनें. कटी हुई गाजर, अजवाइन और टमाटर डालें और उन्हें नरम होने तक पकाएं. बची हुई दाल और अपनी पसंद की सब्जी या चिकन शोरबा डालें. स्वाद अनुसार नमक, काली मिर्च और थोड़ा सा जीरा पाउडर डालें. सूप को 10-15 मिनट तक उबलने दें. सूप को तब तक ब्लेंड करें जब तक कि यह पतला न हो जाए. परोसने से पहले ताजा धनिया और नींबू के रस से गार्निश करें.

 

Dal Khichdi

6/6
Dal Khichdi

दाल खिचड़ी एक आरामदायक मील है जिसमें चावल और दाल दोनों को मिलाया जाता है. प्रेशर कुकर में घी या तेल गर्म करके उसमें जीरा, हींग और बारीक कटा प्याज डालें. प्याज के सुनहरा होने तक भूनें, फिर कटे हुए टमाटर, हरी मिर्च और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें. धुले हुए चावल, बची हुई दाल और 1:2 अनुपात में पानी डालें. हल्दी, नमक और गरम मसाला डालकर पकाएं. चावल के नरम होने तक प्रेशर कुक करें. ताजा धनिया से गार्निश करें और घी और अचार या दही के साथ गरमागरम परोसें.