Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2310997
photoDetails0hindi

Monsoon Health Care Tips: ये 6 प्राकृतिक जड़ी-बूटियां मानसून के मौसम में बढ़ाएंगी रोग प्रतिरोधक क्षमता

मानसून का मौसम गर्मी से राहत तो देता है, लेकिन संक्रमण और बीमारियों का खतरा भी बढ़ाता है. शुक्र है कि प्रकृति ने कई तरह की जड़ी-बूटियां प्रदान की हैं जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकती हैं.

Tulsi

1/6
Tulsi

तुलसी, जिसे पवित्र तुलसी के नाम से भी जाना जाता है, आयुर्वेद में अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुणों के लिए जानी जाती है. इसमें आवश्यक तेल और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं जो शरीर की रक्षा प्रणाली को बढ़ाते हैं. 

 

Turmeric

2/6
Turmeric

हल्दी एक सुनहरा मसाला है जो अपने सक्रिय यौगिक, कर्क्यूमिन के कारण अपने सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट लाभों के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है. रिपोर्ट्स के अनुसार कर्क्यूमिन प्रतिरक्षा प्रणाली को नियंत्रित करने में मदद करता है और संक्रमण से लड़ने की शरीर की क्षमता में सुधार करता है.

 

Ginger

3/6
Ginger

अदरक एक आम रसोई की जड़ी बूटी है जिसमें शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं. अदरक सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देकर प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है, जो संक्रमण से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण हैं. 

 

Neem

4/6
Neem

नीम, जिसे अक्सर 'चमत्कारी वृक्ष' कहा जाता है, का इस्तेमाल सदियों से पारंपरिक चिकित्सा में इसके प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए किया जाता रहा है. नीम प्रतिरक्षा कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करके और रोगजनकों के प्रति उनकी प्रतिक्रिया में सुधार करके प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ाने की क्षमता रखता है. 

Giloy

5/6
Giloy

गिलोय एक शक्तिशाली जड़ी बूटी है जो शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करती है. गिलोय प्रतिरक्षा कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देकर और उनकी गतिविधि को संशोधित करके प्रतिरक्षा को बढ़ाने में प्रभावी है. हम गिलोय का सेवन जूस के रूप में या सप्लीमेंट के रूप में कर सकते हैं.

 

Ashwagandha

6/6
Ashwagandha

अश्वगंधा, अपने एडाप्टोजेनिक गुणों के लिए जाना जाता है, शरीर को तनाव से निपटने और समग्र प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है. अश्वगंधा प्राकृतिक किलर कोशिकाओं की गतिविधि को बढ़ाकर प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ाता है, जो संक्रमणों से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.