Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2299277
photoDetails0hindi

Rich Protein Vegetarian Food: शाकाहारी आहार से बनाना चाहते है सेहत, जाने यहां…

जरूरी नहीं है कि अगर आपको अच्छी सेहत चाहिए तो उसके लिए आपको मांसाहारी भोजन ही खाना पड़े. शाकाहारी आहार अपनाकर भी आपका स्वास्थ्य ठीक रह सकता है. 

Vegetarian Food

1/6
Vegetarian Food

अगर आप जिम करने के शौकीन हैं, तो आपको प्रोटीन की आवश्यकता अधिक होती है. ऐसे में अक्सर लोग अंडे, मांस, मच्छी आदि खाना शुरू कर देते है, लेकिन यह जरुरी नही है कि मांसाहारी आहार ही आपकी सेहत बनाए. आइए जानते है कि किस प्रकार शाकाहारी आहार से आप अपनी सेहत बना सकते है.

 

Diary Products

2/6
Diary Products

दूध, पनीर, दही आदि प्रोटीन के बेस्ट सोर्स हैं, जिनसे शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होती है. गर्मियों में डेयरी प्रॉडक्ट्स शरीर को ठंडा रखने में भी मदद करते है.

 

Soyabean

3/6
Soyabean

सोयाबीन में मुख्य घटक प्रोटीन, कार्बोहाइडेंट और वसा होते हैं, जो शरीर को मजबूत बनाने में मदद करते है. 100 ग्राम सोया चंक्स में करीब 36 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

Groundnuts

4/6
Groundnuts

मूंगफली प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फाइबर, पोटेशियम, फास्फोरस और मैंगनीज जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है, जो हेल्दी रहने में मदद करती है. मूंगफली के साथ ही पीनट बटर में भी इसकी मात्रा अधिक होती है.

 

Pulses

5/6
Pulses

दालों के सेवन से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं, इनमें मौजूद बैक्टीरिया आपकी हेल्थ को भी दुरुस्त रखते हैं. ऐसे में आप काले चने भिंगोकर खाते है तो जल्द प्रोटीन की कमी पूरी होती है.

Broccoli

6/6
Broccoli

ब्रोकली में भी प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है. प्रोटीन के इलावा इसमें विटामिन और मिनरल्स भी होते है. ब्रोकली को सब्जी या सूप बनाकर भी खाया जा सकता है.