Pneumonia In China: कोरोना के बाद चीन में बढ़ने लगे निमोनिया के मरीज, भारत में डॉक्टर्स ने लोगों से की अपील
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1978448

Pneumonia In China: कोरोना के बाद चीन में बढ़ने लगे निमोनिया के मरीज, भारत में डॉक्टर्स ने लोगों से की अपील

Pneumonia In China: चीन में तेजी से बढ़ रहे निमोनिया के मामलों ने दुनियाभर के लोगों को डरा दिया है. चीन में आए दिन निमोनिया के मामले बढ़ते देख भारत में डॉक्टर्स ने लोगों से अपील की है.  

Pneumonia In China: कोरोना के बाद चीन में बढ़ने लगे निमोनिया के मरीज, भारत में डॉक्टर्स ने लोगों से की अपील

Pneumonia In China: दुनियाभर में चीन से फैले कोरोना के बाद अब यहां निमोनिया के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. निमोनिया के बढ़ते मामले देख यहां के लोग ही नहीं, बल्कि हेल्थ एक्सपर्ट्स भी चिंता में आ गए हैं. चीन में फैली कोरोना महामारी के बाद अब चीन में बढ़ रहे निमोनिया के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए भारत के डॉक्टर्स भी लगातार इस स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. 

इंटरनेशनल सोसायटी फॉर इंफेक्शस डिजीज की ऑनलाइन रिपोर्टिंग प्रणाली, प्रोमेड मेल की एक पोस्ट के अनुसार, चीन में निमोनिया बच्चों के लिए ज्यादा प्रभावी है. चीन में यह बीमारी बच्चों के लिए एक प्रकोप के तौर पर देखी जा रही है. हालांकि अचानक इतनी बड़ी संख्या में निमोनिया के मामले बढ़ने का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में वाटर लेवल जानने के लिए 205 पीजोमीटर लगाएगा सीजीडब्ल्यूबी

एक रिपोर्ट में बताया गया है कि इस बीमारी में लक्षण के तौर पर तेज बुखार आता है. इसके साथ ही कुछ बच्चों में पल्मोनरी नोड्यूल भी दिखाई दे रहा 
है. हाल ही में भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि उनकी टीम उत्तरी चीन में एच9एन2 के मामलों और बच्चों में सांस संबंधी बीमारी से जुड़ी रिपोर्ट्स पर बारीकी से नजर बनाए हुए है.   

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि फिलहाल चीन से रिपोर्ट किए गए एवियन इन्फ्लूएंजा और श्वसन संबंधी बीमारी से भारत में किसी तरह का कोई खतरा नहीं है, लेकिन देश चीन की इन्फ्लूएंजा की स्थिति से जुड़ी किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार है. चीन में हुए इन हालातों को देखते हुए  भारत में डॉक्टर्स लोगों से अपील कर रहे हैं कि कोई भी घबराए नहीं. फिलहाल अपनी हाइजीन पर ध्यान दें, बार-बार साबुन से हाथ धोएं. संभव हो तो इन्फ्लूएंजा की वैक्सीन लगवाएं. 

ये भी पढ़ें- Kundali थाना क्षेत्र में हुए रेप मामले में कोर्ट ने दोषियों को सुनाई फांसी की सजा

वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक बयान में कहा है कि बीते 13 नवंबर को चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी, जिसमें कहा गया था कि चीन में सांस संबंधी जुड़ी बीमारियों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. बता दें, निमोनिया के शुरुआत में लक्षणों के तौर पर तेज बुखार, खांसी और सांस लेने में दिक्कत होती है. ऐसे भी कई मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें मरीजों को हॉस्पिटल में भी भर्ती कराया गया है.  

WATCH LIVE TV

Trending news