Pulwama Attack 4th Anniversary: 40 जवानों की शहादत, 300 आतंकियों की मौत, जानें क्या है 4 साल पुराना इतिहास?
Advertisement

Pulwama Attack 4th Anniversary: 40 जवानों की शहादत, 300 आतंकियों की मौत, जानें क्या है 4 साल पुराना इतिहास?

Pulwama Attack 4th Anniversary: देश आज 14 फरवरी को 'ब्लैक डे' मना रहा है क्योंकि 4 साल पहले आज ही के दिन कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमला हुआ था, जिसमें भारत के 40 जवान शहीद हो गए थे. 

Pulwama Attack 4th Anniversary: 40 जवानों की शहादत, 300 आतंकियों की मौत, जानें क्या है 4 साल पुराना इतिहास?

Pulwama Attack 4th Anniversary: आज 14 फरवरी (14 Feb) को पूरा देश ब्लैक डे (Black day) मना रहा है. आज से ठीक 4 साल पहले कुछ ऐसा हुआ जिसने हर देशवासी की आंखें नम कर दीं. आज ही का दिन था जब जम्मू कश्मीर के पुलवामा (Pulwama attack) में आतंकी हमला हुआ था जो कि भारत का सबसे बड़ा हमला था, जिसमें भारत के 40 जवान शहीद हो गए थे. 

आत्मघाती हमलावर ने किया था CRPF की बस में मारी थी टक्कर
बता दें, साल 2019 में एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोट से लदे वाहन से जम्मू से श्रीनगर जा रही सीआरपीएफ की बस (CRPF Bus) को टक्कर मार दी थी. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे. बता दें, अपने जवान खोने के बाद भारत शांत नहीं बैठा और पाकिस्तान को इसका करारा जवाब दिया. 

ये भी पढ़ें- Aero India 2023: यहां जानें एयर शो से जुड़ी हर जानकारी, कहां और कैस देख सकेंगे लाइव प्रसारण?

क्या है 4 साल पुराना इतिहास? (Pulwama Attack history) 
आज के ही दिन 14 तारीख समय दोपहर करीब साढ़े तीन बजे जब 78 बसों का काफिला जम्मू-श्रीनगर हाईवे से गुजर रहा था. इन बसों में करीब 2500 जवान सवार थे. इस दौरान जैशे मोहम्मद के एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोट से लदे एक वाहन से इन जवानो की बस में टक्कर मार दी, जिसके बाद अचानक एक धमाका हुआ और सब तितर-बितर हो गया, जिस बस की टक्कर हुई उसके परखच्चे उड़ गए और बस में सवार 40 जवान शहीद हो गए. इस दौरान कई जवान बुरी तरह जख्मी भी हो गए.  

40 शहीदों का बदला 300 की मौत
इस हमले की खबर आते ही हर देशवासी की रूह कांप उठी और सबकी आंखें नम हो गई थीं. इस समय देश में सब मौन सा हो गया था और हर हिंदुस्तानी के सीने में जवानों की शहादत का बदला लेने की चिंरागी जल उठी थी. हर कोई बस यही मांग कर रहा कि पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब दिया जाए और हुआ भी यही. 

ये भी पढ़ें- Pulwama Attack: भारत ने पाकिस्तान को कैसे दिया Pulwama Attack का जवाब, जानें यहां..

इंडियन एयरफोर्स ने पाकिस्तान को सर्जिकल स्ट्राइक के रूप में उसी की भाषा में जवाब देते हुए सबक सिखाया. पुलवामा हमले के 14 दिन बीत जाने के बाद 26 फरवरी को इंडियन एयरफोर्स ने सर्जिकल स्ट्राइक की और पाकिस्तान में घुसकर उनके आतंकी ठिकानों को तहस-नहस कर दिया और 40 जवानों की मौत का बदला 300 आतंकियों की मौत से लिया. 

WATCH LIVE TV

Trending news